Monday Special: न चाहते हुए भी आपका मन रहता है उदास? महसूस होता है मानसिक तनाव, करें ये काम, मिलेगा लाभ

Monday Special: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा व्यक्ति ना चाहते हुए भी स्ट्रेस और डिप्रेशन का शिकार हो रहा है। ऐसे में मन को शांत रखने की बहुत जरूरत है। सोमवार के दिन कुछ मत्रों का जाप करने से मानसिक स्थिति सुधर सकती है। यदि आप मानसिक तनाव से परेशान हैं, तो सोमवार को पूजा के समय इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं।

stress

Monday Special: हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित होता है। ठीक उसी प्रकार सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित होता है। इस दिन साधक विधि विधान से भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं, आरती करते हैं और ध्यान करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्रमा को मां का कारक बताया गया है। जब व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है तब व्यक्ति हमेशा प्रसन्न रहता है। जब कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है तब व्यक्ति की मानसिक स्थिति कमजोर होने लगती है और वह डिप्रैशन एंजायटी का शिकार होने लगता है। आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा व्यक्ति स्ट्रास और डिप्रेशन का शिकार हो रहा है। ऐसे में मानसिक तनाव से निजात पाना बहुत ज्यादा ही जरूरी है। अगर आप भी मानसिक तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक सोमवार के दिन विधि विधान से भगवान शिव के कुछ मत्रों का जाप करना चाहिए, इन मेट्रो का जाप करने से न सिर्फ आपकी मानसिक स्थिति मजबूत होगी बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि सोमवार के दिन किन-किन मत्रों का जाप करना चाहिए।

सोमवार के दिन किन मत्रों का करना चाहिए जाप

1. ऊँ सोम सोमाय नम:

यह मंत्र भगवान शिव का मूल मंत्र है। इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और मानसिक तनाव से राहत मिलती है।

2. ऊँ नमः शिवाय:

यह मंत्र भी भगवान शिव का एक महत्वपूर्ण मंत्र है। इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और मन शांत होता है।

3. ऊँ महादेवाय नमः:

यह मंत्र भगवान शिव को समर्पित है। इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और मन को शांति मिलती है।

4. ऊँ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनं उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्:

यह महामृत्युंजय मंत्र है। इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है।

5. ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नोरुद्र: प्रचोदयात्

शिव गायत्री मंत्र एक शक्तिशाली मंत्र है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह मंत्र वेदों से लिया गया है और इसका गायत्री मंत्र के समान महत्व है।

6. करचरणकृतं वाक् कायजं कर्मजं श्रावण वाणंजं वा मानसंवापराधं ।
विहितं विहितं वा सर्व मेतत् क्षमस्व जय जय करुणाब्धे श्री महादेव शम्भो ॥

यह शिव प्रार्थना मंत्र है। यह भगवान शिव के प्रति अपनी भक्ति और श्रद्धा व्यक्त करने का एक तरीका है। इन मंत्रों का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News