MP Tiger Reserves : पास से देखना चाहते हैं टाइगर? मध्यप्रदेश के इन 5 नेशनल पार्क का जरूर करें रुख

MP Tiger Reserves

मध्यप्रदेश, डेस्क रिपोर्ट। बाघ के लिए मध्यप्रदेश (MP Tiger Reserves) पूरी दुनिया में चर्चित है। दरअसल आज राष्ट्रीय बाघ दिवस है ऐसे में मध्यप्रदेश के कुछ राष्ट्रीय उद्यान (Tiger Reserves) जो बाघों को देखने के लिए काफी ज्यादा फेमस है। अगर आप भी करीब से बाघों के साथ कई तरह के जानवरों को देखना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के इन नेशनल पार्क में जरूर जा सकते हैं।

आज हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ ऐसे नेशनल पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको पास से टाइगर के साथ-साथ तरह-तरह के जंगली जानवर देखने का मजा मिलेगा। मध्य प्रदेश देशभर में टाइगर स्टेट के नाम से जाना जाता है। यहां पर कई सारे राष्ट्रीय उद्यान है, जहां बाघों के साथ कई सारे जानवर आपको देखने को मिलते हैं। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा नेशनल पार्क है तो चलिए जानते हैं, उन सभी नेशनल पार्क के बारे में विस्तार से –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।