Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के दौरान जरूर करें ये एक काम, दुखों का होगा अंत, सुखों की होगी प्राप्ति

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा की आराधना का पावन अवसर है। इस अवसर पर मां दुर्गा के 108 नामों का जाप करके आप उनके आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में सुख, समृद्धि और मोक्ष प्राप्त कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
chaitra navratri

Chaitra Navratri 2024: हिंदू धर्म के सबसे पावन त्योहारों में से एक चैत्र नवरात्रि। हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपाता तिथि से लेकर नवमी तिथि तक चैत्र नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है। साल 2024 में चैत्र नवरात्रि का त्योहार 9 अप्रैल से शुरू हो रहा है और इसका समापन 17 अप्रैल को होगा। यह नौ दिवसीय त्योहार देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है, जो शक्ति, साहस और विनाश की देवी हैं। माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा पृथ्वी पर आती हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। इन नौ दिनों तक भक्तजन मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं, 9 दिनों तक व्रत रखते हैं इसके अलावा तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। अगर आप भी चैत्र नवरात्रि का व्रत रखने जा रहे हैं तो आपको माता दुर्गा की पूजा के दौरान उनके 108 नाम का मंत्र का जाप करना चाहिए।

मां दुर्गा के 108 नाम

1. ॐ श्रियै नमः


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।