नकचढ़े होते हैं इस नामाक्षर के जातक, ले डूबता है नकचढ़ापन, जानें इनकी बुराइयां

Avatar
Published on -
Name Astrology

Name Astrology : ज्योतिष शास्त्र एक ऐसी विधा है जिसके द्वारा हर किसी के जीवन से जुड़ी बातों के बारे में पता लगाया जा सकता है। उसी तरह ज्योतिष शास्त्र में नाम के पहले अक्षर से ही व्यक्ति के जीवन से जुड़ी अनेकों बातों के बारे में जाना जा सकता है। नाम हर इंसान के जीवन का सबसे खास और अहम हिस्सा माना जाता है। नाम की वजह से ही व्यक्ति ऊंचा मुकाम हासिल करता है और उससे ही उसकी पहचान होती है।

अगर किसी जातक के पास उसकी पत्रिका यानी जन्म कुंडली नहीं है तो वह भी ज्योतिष की मदद से अपने नाम के पहले अक्षर को बता कर अपने बारे में सब कुछ जान सकता है। आज हम आपको एक ऐसे अक्षर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शुरू होने वाले नाम के जातक नकचढ़े होते हैं। उनका नकचढ़ापन उन्हें एक ही ले डूबता है। वह स्वभाव से बुरे तो नहीं होते लेकिन उन्हें घमंड जरूर होता है। चलिए जानते हैं इनकी बुराइयां –

Name Astrology : ये है वो नामाक्षर

C अक्षर 

इस अक्षर से शुरू होने वाले नाम के जातक बात-बात में दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। इन्हें नकचढ़ा कहा जाता है। यह लोग एक दिन अपने नकचढ़ेपन की वजह से अपना सब कुछ खो देते हैं। हालांकि यह स्वभाव से बुरे नहीं होते हैं। इनका का व्यक्तित्व बहुत आकर्षक होता है।

जहां एक तरफ अमीर व्यक्ति के पास सभी ऐशो आराम उठाने के लिए हर चीज होती है, वहीं दूसरी तरफ नकचढ़े व्यक्ति के पास यह सब नहीं होता है। इस वजह से वह अपने से कम सामाजिक हैसियत वाले लोगों को अपमानित करने का प्रयास हर वक्त करते हैं। हालांकि ये लोग अपनी भावनाओं को छुपाकर रखते हैं।

इस अक्षर के जातकों में नेगेटिव एटीट्यूड होता है। ये बड़ों का सम्मान नहीं करते हैं। इन्हें खुद के अहंकार को ऊंचा रखना पसंद होता है। ये अपने शिक्षा और सुंदरता पर घमंड करते हैं। इस वजह से कई बार ये दूसरों की नजरों में भी गिर जाते हैं। इन्हें समझना कभी-कभी कठिन हो जाता है।

इनके पास पैसों की कमी बनी रहती है लेकिन उसके बाद भी इनका एटीट्यूड कम नहीं होता है। हालांकि ये लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं। ये लोग कभी-कभी अपने करीबियों से भी ईर्ष्या करने लगते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News