धार्मिक होते हैं इस नामाक्षर के जातक, जानें भविष्य, स्वभाव और लव लाइफ

Avatar
Published on -
Name Astrology

Name Astrology : अक्सर लोग अपने करियर, लाइफ, भविष्य और लव लाइफ को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। इसके बारे में जानने के लिए भी लोगों में खूब उत्सुकता रहती हैं। जिसके लिए वह ज्योतिष तक का सहारा ले लेते हैं। लेकिन कई बार लोगों के पास अपनी कुंडली भी मौजूद नहीं होती है ऐसे में वह अपने बारे में कैसे जाने इसको लेकर चिंतित रहते हैं।

अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं जिनके पास अपनी जन्मकुंडली नहीं है और आप अपने बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप अपने नाम के पहले अक्षर से सब कुछ जान सकते हैं। जी हां, नाम का पहला अक्षर के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। ये जीवन पर काफी ज्यादा प्रभाव भी डालता है। ज्योतिष शास्त्र और वैदिक ज्योतिष में नाम के पहले अक्षर का काफी ज्यादा महत्व भी बताया गया है।

हिंदू धर्म में 16 संस्कारों का वर्णन किया गया है इन्हीं 16 संस्कारों में से एक है नामकरण संस्कार जिसका हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। बच्चे के जन्म के बाद नामकरण संस्कार का काफी महत्व माना जाता है। जन्म के बाद कुंडली मिलान करने के बाद ही बच्चे का नाम रखा जाता है ताकि उसे जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या झेलना ना पड़े।

आपको बता दे, नाम के पहले अक्षर से ही व्यक्ति के स्वभाव, करियर, लव लाइफ, अफेयर, पर्सनालिटी आदि के बारे में जाना जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे नामाक्षरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे शुरू होने वाले नाम के जातक धार्मिक होते हैं। इन लोगों को समाज के कार्यों में काफी ज्यादा इंट्रेस्ट आता है। चलिए जानते हैं इन लोगों के बारे में विस्तार दे –

Name Astrology : ये है वो नामाक्षर

M, S, K अक्षर

इन नामाक्षर से शुरू होने वाले नाम के जातकों का स्वभाव चंचल और थोड़े चिड़चिड़ा होता है। इनके स्वभाव की वजह से कई बार यह बुरे का शिकार भी हो जाते हैं लेकिन इन्हें उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। यह धार्मिक होते हैं। यह लोग रोजाना पूजा पाठ करने के साथ- साथ भगवान के आस्था में लीन रहते हैं। दूसरों से ज्यादा इन लोगों को भगवान पर भरोसा होता है। यह उनका साथ कभी नहीं छोड़ते।

इन जातकों से दूसरों का दुःख झेलाया नहीं जाता। यह दूसरों के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इन जातकों के पास भले ही धन ना हो लेकिन ये दूसरों की मदद के लिए कुछ भी कर देते हैं। उन जातकों का व्यक्तित्व काफी अच्छा होता है। यह दूसरों को अपनी ओर जल्द आकर्षित कर लेते हैं। इन जातकों के पास धन चल कर आता हैं।

हालांकि इनके हाथों में पैसा नहीं टिकता। यह अपने जीवन साथी के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हो जाते हैं। यह उनका अच्छे से ख्याल रखते हैं और उनकी हर बात मानते हैं। लव लाइफ के मामले में यह लकी साबित होते हैं। कई बार इन्हें इनका मनचाहा जीवनसाथी मिल जाता है तो कई बार यह घर वालों की मर्जी के हिसाब से चल पड़ते हैं।

इनका वैवाहिक जीवन थोड़ा मुश्किलों भरा होता है लेकिन ये उसे खुशी-खुशी जी लेते हैं। बात करें इनके भविष्य की तो यह लोग भविष्य में अच्छी सफलता हासिल करते हैं। इन जातकों को व्यापर और नौकरी दोनों में उच्च सफलता हासिल होती है। कहा जाता है कि शादी के बाद इन जातकों को और ज्यादा अच्छी सफलता प्राप्त होती है। ये उच्च मुकाम तक पहुंच जाते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News