जिम्मेदार और मेहनती होते हैं इस नामाक्षर के लड़के, जीवन में करना पड़ता है खूब संघर्ष, जानें भविष्य

Avatar
Published on -
Name Astrology

Name Astrology : ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां होती है सभी राशियों का अलग-अलग ग्रह होता है। वहीं सभी राशियों के गुण स्वभाव और भाग्य भी अलग-अलग होते हैं। ऐसे में राशि के अनुसार तो व्यक्ति के जीवन से जुड़ी बातों का पता लगाया जाता है। लेकिन व्यक्ति का नाम भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। कई विधाओं में और ज्योतिष शास्त्र में नाम के पहले अक्षर से ही व्यक्ति के भविष्य के बारे में बहुत कुछ बता दिया जाता है।

अगर किसी को अपनी राशि के बारे में जानकारी नहीं है तो वह अपने नाम के पहले अक्षर से ही अपने जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को जान सकता है। नाम का हर लड़की और लड़के के जीवन पर काफी ज्यादा असर देखने को मिलता है। व्यक्ति का नाम ही उसकी पहचान है। अगर ये नहीं होता तो दुनिया में किसी की पहचान नहीं होती। ऐसे में अगर आपके पास भी आपकी कुंडली नहीं है और आप अपनी राशि के बारे में जानना चाहते हैं तो आप अपने नाम के अक्षर से सब कुछ जान सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे नामाक्षर के जातकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जिम्मेदार होने के साथ-साथ काफी ज्यादा मेहनती होते हैं। लेकिन उसके बाद भी जीवन में उन्हें काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। इन जातकों को आसानी से सफलता हासिल नहीं होती है। हालांकि इन लोगों का व्यक्तित्व वासियों से काफी ज्यादा अलग होता है। यह हमेशा अपने जीवन में कुछ नया और अच्छा करने का प्रयास करते हैं। चलिए जानते हैं इनके भविष्य से जुड़े कुछ खास बातों के बारे में –

Name Astrology : ये है वो नामाक्षर

V नाम अक्षर के व्यक्ति

V अक्षर से शुरू होने वाले नाम के जातकों का व्यक्तित्व काफी ज्यादा अलग होता है। यह लोग जिम्मेदार होने के साथ-साथ महंती माने जाते हैं। इन्हें अपने जीवन में कुछ अच्छा और नया करने का शौक होता है। यह उसके लिए काफी ज्यादा प्रयास भी करते हैं। यह अपनी मर्जी से जीवन जीना पसंद करते हैं। इन्हें दूसरों का दखल अंदाज अपनी जिंदगी में बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है।

इन लोगों को जीवन में काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि यह अपनी मेहनत के दम पर सभी संघर्षों से जीत हासिल कर लेते हैं। उनके पास कुछ समय तक धान की कमी होती है। लेकिन उनकी मेहनत इन्हें अच्छा फल दिलवाती है। यह लोग अपने जीवन के सभी फैसले खुद लेना पसंद करते हैं। इन जातकों में बर्दाश्त करने की क्षमता काफी ज्यादा होती है।

लेकिन यह हर चीज बर्दाश्त कर लेते हैं सिर्फ हार बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इन लोगों को थोड़ा सोच स्वभाव का भी माना जाता है। कभी-कभी यह दूसरों से ज्यादा बात करना भी पसंद नहीं करते हैं। हालांकि इन्हें अपनी जिम्मेदारी निभाना बहुत अच्छे से आता है।

लेकिन अगर इन्हें गुस्सा आ जाए तो यह अपने काम के बीच मुश्किल हैखड़ी कर देते हैं। इन लोगों की राशि पर मंगल ग्रह का प्रभाव काफी ज्यादा होता है। इस वजह से यह हमेशा मानसिक तनाव में रहते हैं। लव लाइफ भी इनकी थोड़ी मुश्किल भरी होती है लेकिन यह जिससे प्यार करते हैं। उसे हरदम पानी की कोशिश करते हैं।

इतना ही नहीं उसके लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इन जातकों को अपने जीवनसाथी का काफी ज्यादा ख्याल रखना पसंद होता है। यह उसकी हर ख्वाहिश को पूरी करते हैं। यह उसकी हर बात भी मानते हैं लेकिन अगर इन्हें प्यार ना मिले तो यह टूट जाते हैं और दोबारा प्यार करने में विश्वास नहीं रखते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News