देवी लक्ष्मी से प्रेरित नामों पर करें बेटी का नामकरण, सुख और सौभाग्य की होगी प्राप्ति

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby names

Baby Name: हिंदू धर्म में 16 संस्कार होते हैं जिसमें से एक संस्कार नामकरण होता है। नामकरण के दौरान घर में आए नन्हे मेहमान को एक नाम दिया जाता है, जो जिंदगी भर के लिए उसकी पहचान बन जाता है। बच्चे को नाम देते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि यह नाम बहुत ही खास और अर्थवान हो ताकि उसका आने वाले भविष्य पर अच्छा और सकारात्मक प्रभाव पड़े।

आपके घर नन्ही परी का आगमन हुआ है और आप उसे भगवान से जुड़ा हुआ कोई नाम देना चाहते हैं या फिर चाहते हैं की देवी लक्ष्मी के या उनसे जुड़े नाम पर नामकरण करें, तो आज हम आपको कुछ खूबसूरत और अर्थवान नाम बताते हैं, जो बेटी को दिए जा सकते हैं। तो चलिए खूबसूरत नाम की लिस्ट और उनके अर्थ देखते हैं।

प्रांशी

बेटी को देने के लिए नाम बिल्कुल परफेक्ट साबित होने वाला है। ये देवी लक्ष्मी से जुड़ा हुआ एक नाम है जिसका मतलब सम्मान होता है। ये नाम जीवन भर आपकी बेटी को मान सम्मान दिलाएगा।

आरना

अगर आप अपनी बेटी के लिए कोई यूनिक और ट्रेडिंग नाम की तलाश कर रहे हैं, जिसका खूबसूरत अर्थ भी हो तो आप उसे आरना नाम दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ ईमानदार और विश्वसनीय होता है, जो आपकी बच्ची में इसी तरह के गुण उत्पन्न करेगा।

श्रीवी

बेटी के लिए यह बहुत ही खूबसूरत और यूनिक नाम है। यह नाम आपने बहुत कम सुना होगा इसलिए यह बेटी के लिए परफेक्ट रहने वाला है। इसका अर्थ शांत स्वभाव वाला व्यक्ति होता है। इस नाम के असर से आपकी बेटी भी शांतिप्रिय और संतुलित व्यवहार वाली होगी।

सानवी

ये बहुत ही सुंदर और आकर्षक नाम है, जिसे बेटी के लिए शुभ माना जाता है। इस नाम का अर्थ सीधा-सीधा देवी लक्ष्मी होता है जो आपकी बेटी के भाग्य को हमेशा के लिए बदल कर रख देगा।

ध्वीजा

बेटी के लिए यह बहुत ही यूनिक और ट्रेंडिंग नाम है, जो उसे दूसरों से अलग बनाएगा। इस नाम का अर्थ सफलता और तरक्की होता है। नाम के अर्थ के मुताबिक आपकी बेटी हमेशा हर क्षेत्र में सफल होगी।

इशिता

ये नाम बहुत ही सुंदर है जो बेटी के लिए चुना जा सकता है। जो लोग सबके प्यारे होते हैं, उन्हें यही कहा जाता है। इसका मतलब धन और महारत भी हो होता है, जो आपकी बेटी को सफल इंसान बनाएगा।

अगन्या

ये एक बहुत ही प्यार और यूनिक नाम होने वाला है, जो बेटी के लिए परफेक्ट साबित होगा। अग्नि से जन्म लेने वाले को अगन्या कहा जाता है। यह नाम आपकी बेटी के जीवन में हमेशा अग्नि के समान तेज बना कर रखेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News