Vastu Tips: नवरात्रि में इस तरह सजा होगा मेनगेट तो मां लक्ष्मी और दुर्गा देंगी दस्तक

ऐसे ही कुछ उपाय कर आप नवदुर्गा पर अपने घर को पॉजिटिव एनर्जी से भर सकते हैं और सुखी और समृद्ध जीवन जी सकते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नवरात्रि (Navratri) के नौ दिन मां दुर्गा के सभी भक्त माता की आराधना करते हैं। कोई नौ दिन का उपवास रख कर और कोई अलग अलग संकल्प लेकर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय करते हैं। इन उपायों के साथ अगर घर के वास्तु पर भी थोड़ा ध्यान देंगे तो नवदुर्गा का फल और बढ़ जाएगा। ऐसा भी कहा जाता है कि वास्तु (Navratri Vastu Tips) का पूरा ध्यान रखने से मां लक्ष्मी और दुर्गा स्वयं सुख समृद्धि का आशीर्वाद देंगी। ऐसे ही कुछ उपाय कर आप नवदुर्गा पर अपने घर को पॉजिटिव एनर्जी से भर सकते हैं और सुखी और समृद्ध जीवन जी सकते हैं।

ये हैं कुछ उपाय

दिवाली से पहले घर की साफ सफाई की जाती है। इसका पालन नवरात्रि से पहले भी करें। घर जितना साफ और स्वच्छ होगा माता लक्ष्मी और दुर्गा उतनी ही खुशी के साथ आपके घर को आशीष देंगी। आप उपवास रखें या न रखें, लेकिन नवरात्रि में दोनों समय माता की पूजा अर्चना और आरती जरूर करें। आरती के साथ घर में शंख जरूर बजाए।  शंख बजाने से निगेटिव एनर्जी दूर होती है। इसकी पावन ध्वनी से घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है। घर के साथ साथ मुख्य द्वार के वास्तु पर भी ध्यान दें। अपने घर के मुख्य द्वार को साफ सुथरा और चमकता हुआ रखें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़े…Richa Chadha और Ali Fazal पर चढ़ा प्यार का रंग, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

मुख्य द्वार पर आम के पत्तों से बना बंदनवार भी जरूर लगाएं। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि बंदनवार लगे लगे सूख न जाए। जैसे ही पत्ते सूखना शुरू हों गेट पर नया बंदनवार लगा दें। कम से कम नौ दिन इस बात का विशेष ख्याल रखें। आम के ताजे पत्तों का बना बंदनवार घर की सारी निगेटिव एनर्जी को खींच कर बाहर कर देता है। मेन गेट की साफ सफाई करने और बंदनवार लगाने के बाद गेट पर स्वास्तिक बनाना भी न भूलें। ये सात्विक चिन्ह घर में शुभता लेकर आता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।