दिवाली पर तुलसी के खास उपाय कर देंगे आपको मालामाल, धन की होगी वर्षा, रोजाना करें ये काम चुपचाप

तुलसी के कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें करने से आपकी सोयी हुई किमस्त जग जाएगी। आइए जानें इन उपायों के बारें में।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कार्तिक मास शुरू हो चुका है। हिन्दू शस्त्रों के अनुसार यह महिना सभी में सबसे श्रेष्ट माना जाता है। कार्तिक मास में तुलसी का भी बहुत महत्व होता है। इस माह में दिवाली (Diwali) भी पड़ रही। हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी के रूप में पूजा जाता है। तुलसी की पूजा करने से केवल भगवान विष्णु की नहीं, बल्कि माँ लक्ष्मी भी खुश होती है। कार्तिक मास में तुलसी का महत्व और भी बढ़ जाता है। मान्यताएं हैं की कार्तिक में तुलसी की पूजा करने से कभी भी धन की कमी नहीं होती और माता लक्ष्मी हमेशा अपनी कृपा बरसाती है। तुलसी के कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें करने से आपकी सोयी हुई किमस्त जग जाएगी। आइए जानें इन उपायों के बारें में।

यह भी पढ़े….इन Soft Skills को अपनाकर तेजी से कीजिए करियर ग्रोथ

कार्तिक मास में रोजाना सुबह शाम तुलसी की पूजा करें और घी का दीपक उनके समक्ष जलाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी खुश होती हैं। कार्तिक मास में शालीग्राम की पूजा तुलसी के साथ कारण से पापों से मुक्ति मिलती। पापों से मुक्ति पाने के लिए हर दिन सुबह उठ कर और स्नान करके ब्रह्म मुहूर्त में उठकर तुलसी को जल अर्पित करें। इस दौरान अपने ईष्ट डेव की पूजा करना ना भूले। सूर्य देव को भी जल अर्पित करें।

यह भी पढ़े…घर पर ही बनाएं हलवाई जैसी अंगूरी रसमलाई, जानें रेसिपी

शस्त्रों के मुताबिक कार्तिक मास में हर दिन तुलसी माँ को सिंदूर और हल्दी अर्पित करना बहुर शुभ होता है। यहाँ घी का दीपक जलाएं और 7 बार तुलसी की परिक्रमा करें। उसके बाद अपनी जगह पर 2 बार बार घूम लें। पूजा के बाद तुलसी माँ की कथा, मंत्र जाप और आरती करें। माना जाता है इस दौरान भगवान विष्णु निडर लोक से उठते हैं और तुलसी माँ की पुकार जरूर सुनते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। यह मान्यताओं पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।