Numerology: अपना मतलब निकालना अच्छी तरह जानते हैं इन तारीखों में जन्में लोग, चंचल होता है इनका स्वभाव

हर व्यक्ति की राशि के अलावा जन्मतिथि भी उसके जीवन के बारे में कई खुलासे करती है। चलिए आज मूलांक 7 के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: हर व्यक्ति का स्वभाव और जीवन का लक्ष्य अलग है। वह आगे जाकर किस तरह का व्यक्ति बनेगा और लोगों से कैसा व्यवहार करेगा यह राशि के जरिए आसानी से पता किया जा सकता है। राशि के अलावा यह सारी चीजें व्यक्ति की जन्म तिथि से भी पता की जा सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष मूलांक के लोगों के बारे में बताते हैं।

जन्मतिथि से किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने का सबसे आसान तरीका होता है कि उसकी जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर मूलांक निकाला जाए। मुलायम निकालने के लिए जन्म तिथि के अंकों को आपस में जोड़ा जाता है उसके बाद जो उत्तर प्राप्त होता है वही मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 तक होते हैं जिनका संबंध नौ ग्रहों से होता है।

मूलांक 7

महीने की 7, 16 और 25 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 7 कहलाएगा। इन तारीखों को आपस में जोड़ने पर उत्तर यही प्राप्त होता है। यही कारण है कि यह इन लोगों का मूलांक है।

कैसा होता है व्यक्तित्व

  • इस मूलांक के लोग स्वभाव से काफी चंचल किस्म के होते हैं। यह हमेशा नटखट चीज करते रहते हैं।
  • यह चंचल होने के साथ चतुर भी होते हैं। अगर इनका फायदा हो रहा हो तो यह अपने साथी का भी साथ छोड़ देते हैं।
  • कहीं ना कहीं यह थोड़े मतलबी होते हैं और इन्हें सिर्फ अपना मतलब निकालने में विश्वास होता है।
  • मूलांक 7 के लोगों की रुचि कला और गुप्त विद्या में होती है। ये नई चीजें सीखना पसंद करते हैं।
  • यह स्वभाव से प्रेमी होते हैं लेकिन प्रेम संबंधों में कभी भी प्रेम का दिखावा नहीं करते।
  • इनकी कल्पना शक्ति और अभिव्यक्ति की क्षमता काफी मजबूत होती है।
  • यह लेखक, डॉक्टर, सरकारी अधिकारी जैसे क्षेत्रों में अपना करियर बनाते हैं।
  • इनकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहती है और परिवार तथा भाई बहनों के साथ इनके संबंध मधुर होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News