सूर्य से प्रभावित होते हैं मूलांक 1 के जातक, इन क्षेत्रों में मिलती है सफलता

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: अंकों और ज्योतिष के तथ्यों के मेल से अंक शास्त्र में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों का उल्लेख दिया गया है। नंबरों के आधार पर जो भविष्यवाणी की जाती है उसे अंक ज्योतिष कहा जाता है। इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि और उसके आधार पर निकलने वाले मूलांक के जरिए सब कुछ पता लगाया जाता है। 1 से 9 तक के अंक 9 ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो समय-समय पर राशि परिवर्तन करते हैं।

किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि ये आसानी से बता सकती है कि उसका व्यवहार कैसा होगा, वह आगे चलकर किस तरह का करियर चुनेगा, उसकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी और भविष्य में वह कितनी तरक्की करेगा। अर्थशास्त्र में अंकों और उसके साथी ग्रहों के आधार पर ही व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन का आंकलन किया जाता है।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक एक होता है। जब आप इन तारीखों के नंबर को आपस में जोड़ेंगे तो उसका जोड़ निकालकर एक ही आएगा और इस तरह से कोई भी व्यक्ति अपना मूलांक पता कर सकता है। आज हम इन्हीं जातकों के बारे में बात करते हैं।

सूर्य का प्रभाव

मूलांक 1 के जातक सूर्य ग्रह से प्रभावित होते हैं यही कारण है कि यह काफी प्रतिभावान और प्रभावशाली होते हैं। ये महत्वाकांक्षी और स्वतंत्रता पसंद करने वाले होते हैं और अपने हिसाब से कम करना इन्हें ज्यादा अच्छा लगता है। कभी-कभी ये थोड़े अहंकारी और अभिमानी भी हो जाते हैं इसलिए इन्हें अपने व्यवहार के बारे में सोचना चाहिए की कहीं इनका स्वाभिमान अहंकार तो नहीं बन रहा है।

विवाह और प्रेम

जब भी विपरीत परिस्थितियों बनती है, इनका प्रेम अदृश्य हो जाता है। यह ऊपर से चाहे कितने भी कठोर दिखाई दें लेकिन अंदर से नरम स्वभाव के होते हैं। हालांकि, इनके प्रेम संबंध ज्यादा नहीं टिक पाते। इन्हें अपनी संतान से काफी प्रेम होता है लेकिन यह उसे कभी भी जाहिर नहीं कर पाते हैं। घर के लोगों के साथ इनका व्यवहार थोड़ा बॉसी होता है, जिस वजह से इन्हें हमेशा पसंद नहीं किया जाता।

स्वास्थ्य

इस मूलांक के जातकों को अधिकतर सर्दी जुकाम, लू लगना, जोड़ों का दर्द, पीठ दर्द, बुखार होने की संभावना बनी रहती है। योग और कसरत से यह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं और इन्हें ज्यादा मानसिक तनाव नहीं लेना चाहिए।

करियर

बचपन से ही यह जातक अपने करियर को लेकर काफी सक्रिय रहते हैं इसलिए जिस क्षेत्र में जाते हैं सफलता हासिल करते हैं। सूर्य के प्रभाव से इन्हें इंजीनियरिंग और कानूनी क्षेत्रों में खूब सफलता मिलती है। संगीत के क्षेत्र में इन्हें काफी रुचि होती है और ये इसमें उज्जवल भविष्य भी बनाते हैं।

आर्थिक स्थिति

इन जातकों की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है और इन्हें कभी भी धन संबंधी परेशानी नहीं होती। अगर यह कभी धन से संबंधित किसी समस्या में फंसते हैं, तो इनके मित्र और संबंधी मदद के लिए खड़े हो जाते हैं। इन्हें अक्सर शानो शौकत में पैसे खर्च करते हुए देखा जाता है। जुआ, सट्टा, शेयर बाजार इनके लिए शुभ नहीं है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News