नरक चतुर्दशी पर इस मूलांक के लोगों को मिलेंगे शुभ समाचार, धन प्राप्ति के बन रहे योग, करियर में मिलेगी सफलता

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: ज्योतिष की तरह अंक शास्त्र भी एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन स्वभाव और भविष्य के बारे में सभी तरह की बातों का खुलासा करती है। ज्योतिष में जिस तरह से 12 राशियां होती है अंक शास्त्र में ठीक उसी तरह से 9 मूलांक और भाग्यांक होते हैं, जो व्यक्ति की जन्मतिथि से प्राप्त होते हैं। इन अंको को निकालने के लिए व्यक्ति की जन्म तिथि को आपस में जोड़ा जाता है और अंतिम में प्राप्त होने वाला अंक ही मूलांक कहलाता है। वहीं भाग्य अंक निकलना होता है तो जन्मतिथि के साथ महीना और साल के अंक भी जोड़े जाते हैं। मूलांक के आधार पर 11 नवंबर का दिन किन जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है यह जानते हैं।

मूलांक 1

इन लोगों के लिए आज का दिन शुभ साबित होगा। बस उन्हें अपनी जिम्मेदारी निभाते रहनी होगी। करियर और व्यावसायिक क्षेत्र में अनुकूल स्थितियां बनेंगी। परिवार के लोग आपका सहयोग करेंगे अचानक लाभ और सफलता के संकेत दिखाई दे रहे हैं।

मूलांक 2

इन लोगों को आज कोई अच्छा सा सरप्राइज मिल सकता है। आज आप बेहतरीन तरीके से अपनी लाइफ स्टाइल को मेंटेन करेंगे और अचानक लाभ के अवसर दिखाई दे रहे हैं। व्यापारिक क्षेत्र के लोगों की उन्नति होगी और रिश्तो में मधुरता आएगी। सम्मान की प्राप्ति होगी।

मूलांक 3

इन लोगों को धैर्य के साथ आगे बढ़ना जरूरी है और अपनी निजी चीजों पर थोड़ा विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। परिवार से सहयोग मिलने की स्थिति दिखाई दे रही है और जिन लोगों का व्यापार है वह अनुकूल परिणाम प्राप्त करेंगे।

मूलांक 4

इन लोगों को अपने काम पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है और रचनात्मक कार्यों में इनकी रुचि जागेगी। ज्यादा बातचीत में ना पड़े और अहंकार बिल्कुल भी ना करें। कार्यस्थल में अनुकूलता बनी रहेगी और आसपास का माहौल पॉजिटिव रहेगा। धन लाभ के योग दिखाई दे रहे हैं और व्यापारी वर्ग को भी मुनाफा होगा।

मूलांक 5

ये लोग आज तेजी से अपने लक्ष्य को पूरा करेंगे और इन्हें सफलता हासिल होगी। इन लोगों से व्यक्तित्व दूसरे लोग आकर्षित होंगे। अपने काम को पूरे मन से अच्छी तरह से पूरा करें। धन लाभ के योग दिखाई दे रहे हैं।

मूलांक 6

व्यवस्यिक क्षेत्र के लोग अपने काम में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे इसी के साथ यह जातक अपने परिवार में खुशियां बांटते नजर आएंगे। कारोबार में वृद्धि होगी और यह करियर में भी उन्नति करेंगे। इन्हें अपनी पसंदीदा वस्तु की प्राप्ति हो सकती है। परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता के योग हैं।

मूलांक 7

मूलांक 7 के जातकों को आज अपने निजी मामलों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। आप पर जिम्मेदारियों का बोझ डाला जा सकता है। अपने कार्य क्षेत्र या फिर बिजनेस में ज्यादा उत्साही होने की जरूरत नहीं है इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

मूलांक 8

इन लोगों को घमंड करने या फिर बातें करने से अच्छा अपने काम पर फोकस करना चाहिए। कार्यस्थल के माहौल में पॉजिटिविटी बनी रहेगी। अपने जीवन का जो लक्ष्य अपने निर्धारित किया है उस पर ध्यान देने की और मेहनत करने की जरूरत है।

मूलांक 9

इन लोगों के घूमने फिरने की योग दिखाई दे रहे हैं। पार्टनर फिर दोस्त के साथ रिश्ते में मधुरता आएगी। करियर में उन्नति मिलेगी और शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता के योग दिखाई दे रहे हैं और कार्य क्षेत्र पर सहयोगियों का सहयोग मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News