जातकों को सुख-समृद्धि और संपत्ति दिलवाता है ये राजयोग, जानें कैसे होते हैं इस योग वाले लोग

Published on -
rajyog in kundali

Rajyog In Kundali : जातियों की कुंडली में महापुरुष योग होते हैं जिन्हें राजयोग भी कहा जाता है। हालांकि हर व्यक्ति की कुंडली में राजयोग नहीं पाया जाता है, लेकिन इंजन भी जातकों की कुंडली में राजयोग पाया जाता है। वह जातक बेहद सुखी और धनवान होता है। उसके जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आती है। वह अपने जीवन को आलीशान तरीके से जीते हैं।

आपको बता दे, ज्योतिष शास्त्र में भी राज्यों का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। राजयोग 32 प्रकार के होते हैं। इन्हीं में से कुछ लोगों को सबसे ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है। आज हम आपको एक ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो जातकों को सुख समृद्धि संपत्ति आध्यात्मिक विकास और कई आध्यात्मिक शक्ति प्रदान कर सकता है। जी हां इस राज्यों का नाम है। हंस योग यह व्यक्तियों की कुंडली में बृहस्पति से बनता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

क्या होता है हंस योग

हंस योग का गुरु और बृहस्पति से संबंध माना जाता है। ज्योतिषों की माने तो अगर व्यक्ति की कुंडली पहले भाव में कर्क, धनु और मीन सातवें भाव में मकर, मिथुन और कन्या दसवें भाव में तुला, मीन और मिथुन और चौथे भाव में मेष, कन्या और धनु अगर पाया जाता है तो यह हंस योग बनता है।

दरअसल, जब बृहस्पति ग्रह ऊंचा या मूल्य त्रिकोण में खुद के घर में स्थित हो तो यह योग बनता है। इसके अलावा अगर किसी जातक की कुंडली में लग्न या फिर चंद्रमा में से 1,4, 7 और दसवें घर में कर्क धनु या मिथुन राशि में स्थित हो तब हंस योग का निर्माण होता है। इसके अलावा कई सारी स्थिति बनती है जब इस योग का निर्माण होता है।

जातकों को होते हैं यह लाभ

अगर जातक की कुंडली में हंसराज योग पाया जाता है और वह शुभ प्रभाव देता है तो जातकों को सुख, समृद्धि, संपत्ति, विकास, शक्ति सभी चीज प्राप्त होती है। इतना ही नहीं ऐसे जातकों को धार्मिक और आध्यात्मिक संस्था में सबसे उच्च स्थान प्राप्त होता है। इसके अलावा कुछ जातकों को व्यवसाय, वसीयत या अन्य दूसरे मामले में भी काफी ज्यादा सफलता प्राप्त होती है।

इसके अलावा जिन भी जातकों की कुंडली में योग पाया जाता है। उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। उन लोगों को ज्ञानी माना जाता है। इनके पास सुख और ऐश्वर्या से भरपूर जीवन होता है। यह अपने जीवन को आलीशान तरीके से जीना पसंद करते हैं। इनका समाज में काफी ज्यादा मान सम्मान होता है। यह लोग काफी ज्यादा आकर्षक होते हैं। इनका रंग रूप भी साफ होता है। इनका व्यक्तित्व सुंदर और धनी होता है। यह लोग हमेशा सकारात्मक भाव और विचार वाले हो रहते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News