कुंडली में मौजूद ये 5 प्रकार के राजयोग होते हैं शुभ, कभी नहीं होने देते, धन-दौलत और मान सम्मान की कमी

Published on -
grah gochar Rajyog

Rajyog In Kundali : जब कुंडली के ग्रहों की स्थिति मजबूत और अच्छी होती है तब राजयोग का निर्माण होता है। राजयोग व्यक्ति को सफलताएं, सुख, पैसा ,मान सम्मान सभी दिलवाता है। राजयोग की वजह से व्यक्ति जीवन में उच्च पद को हासिल करता है। उसके पास कभी भी धन की कमी नहीं होती है। जिन भी कुंडली में राजयोग पाया जाता है उनका जीवन सुख सुविधाओं से भरपूर रहता है।

वह शाही जीवन व्यतीत करते हैं। लेकिन जिनकी कुंडली में राजयोग नहीं होता है उन्हें जीवन में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको 5 प्रमुख प्रकार के राजयोग बताने जा रहे हैं जो व्यक्ति को रंक से राजा बना देता है। इतना ही नहीं उसे व्यक्ति के जीवन में धन ऐश्वर्य और मान सम्मान की भी कोई कमी नहीं होती है। चलिए जानते हैं वह 5 प्रमुख राज्यों कौन-कौन से होते हैं –

ये है वो 5 प्रमुख Rajyog

लक्ष्मी योग

जिस भी जातक की कुंडली के किसी भी भाव में चंद्र-मंगल का योग बन रहा है तो उसकी कुंडली में लक्ष्मी योग का निर्माण होता है। इस जातकों को कभी भी धन की कमी नहीं होती है। उनका सम्मान में भी खूब मान सम्मान होता है।

रूचक योग

जिस भी जातक की कुंडली के मंगल केंद्र भाव में होकर अपने मूल त्रिकोण, स्वग्रही और उच्च राशि का होता है तो रुचक योग का निर्माण होता है। ऐसे व्यक्ति जीवन में खूब मेहनत करते हैं और अच्छी सफलता हासिल करते हैं। इन जातकों को बलवान, साहसी, तेजस्वी माना जाता है।

भद्र योग

जिस भी जातक की कुंडली के बुध केंद्र में मूल त्रिकोण स्वगृही और उच्च राशि का हो तो भद्र योग का निर्माण होता है। ऐसे व्यक्ति सफल माने जाते हैं। इनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। इस योग की वजह से ये लोग देश का जाना माना उधोगपति बन सकते हैं।

हंस योग

जिस भी जातक की कुंडली में बृहस्पति केंद्र भाव में होकर मूल त्रिकोण स्वगृही और उच्च राशि का होता है तो हंस राजयोग का निर्माण होता है। इस योग की वजह से व्यक्ति जीवन में सफल रहता है। जातकों को पुण्य कर्मों में रूचि रखने वाला, दयालु, शास्त्र का ज्ञान रखने माना जाता है। ये लोग सुन्दर, हंसमुख, मिलनसार, विनम्र होते हैं।

मालव्य योग

जिन भी जातक की कुंडली के केंद्र भावों में स्तिथ शुक्र मूल त्रिकोण और स्वगृही या फिर उच्च हो तो मालव्य योग का निर्माण होता है। ऐसे जातक सुन्दर, गुणी, तेजस्वी, धैर्यवान माने जाते हैं। इन जातकों के जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News