कुंडली में मौजूद ये लग्न देता है राजयोग का सुख, ऐसे देखें अपनी जन्मकुंडली

Published on -
grah gochar Rajyog

Rajyog In Kundali : हर जातक की कुंडली में राजयोग होना बहुत जरूरी माना जाता है। राजयोग की वजह से ही व्यक्ति अपने जीवन में हर सुख भोगता है। जिस भी व्यक्ति की कुंडली में राजयोग पाया जाता है उसके जीवन में कभी भी सुख-समृद्धि और धन की कमी नहीं होती है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राजयोग नहीं होता है तो उसे जीवन में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में राजयोग का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। लेकिन ये कुंडली में तब ही बनता है जब ये लग्न कुंडली में होते हैं। आज हम आपको उन लग्न के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से राजयोग का निर्माण कुंडली में होता है। चलिए जानते हैं –

ऐसे देखें अपनी कुंडली

जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र, चंद्रमा और बृहस्पति केंद्र में पहले, चौथे, सातवें और दशवें घर में होता है तो उस व्यक्ति की कुंडली में राजयोग का निर्माण होता है।

वहीं जब कुंडली में सूर्य, चंद्रमा हो और बारहवें भाव में शुक्र मौजूद हो तब व्यक्ति राजयोग की वजह से धनवान बनता है।

इतना ही नहीं कुंडली में शुक्र, चंद्रमा और बृहस्पति केंद्र में पहले, चौथे, सातवें और दशवें घर में मौजूद हो तो व्यक्ति जीवनभर सुखसुविधा भोगता है।

अगर कुंडली के चौथे भाव से चंद्रमा, बुध और शुक्र हो और इनका लग्न से भी संबंध हो तब कुंडली में महाराजा योग बनता है।

जब व्यक्ति की कुंडली में लग्न भाव में मिथुन या कन्या राशि हो और उसमें बुध ग्रह विराजित हो और उस पर गुरुचंद्र की दृष्टि हो तब व्यक्ति भाग्यशाली बनता है।

ज्योतिष शास्त्र की माने तो लग्न व्यक्ति की कुंडली में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में आगे लग्न से बारहवें घर में शुक्र हो तब राजयोग का सुख व्यक्ति जीवन में देखता है। अगर आपकी कुंडली में ये सब स्थिति बनती है तो आपकी कुंडली में भी राजयोग रहता है।

राजयोग की वजह से व्यक्ति को मिलते है ये सब सुख

राजयोग अगर कुंडली में पाया जाता है तो उस व्यक्ति को जीवन में धन की कोई कमी नहीं होती है। उसका जीवन बहुत खुशहाल बना रहता है। उसके वैवाहिक जीवन में भी किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। शक्तिशाली राजयोग वाले व्यक्तियों के पास धनसंपदा के साथ सब कुछ होता है। वहीं समाज में सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। ऐसे व्यक्ति भाग्यशाली माने जाते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News