Raksha Bandhan : भूलकर भी रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर ना बांधे ऐसी राखी, इन बातों का रखें खास ध्यान

श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाइयों के कलाई पर राखी (Rakhi 2022) बांध उनकी लंबी उम्र की कामना करती है।

rakhi 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। बस कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्यौहार आ रहा है। यह त्यौहार भाई बहन के रिश्ते को और भी ज्यादा गहरा कर देता है। इस साल यह त्यौहार 11 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। आपको बता दें, श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाइयों के कलाई पर राखी (Rakhi 2022) बांध उनकी लंबी उम्र की कामना करती है। साथ ही उन्हें कुछ मीठा भी खिलाती है और अच्छी बात तो यह होती है कि भाई को राखी बांध बहन उनसे ने एक भी लेती है।

Must Read : MP News : ‘देख रहा है बिनोद’ सीएम ने कसा कांग्रेस पर तंज़, तिरंगे पर सियासत

लेकिन क्या आप जानते हैं किस तरह की राखी हमें भाइयों की कलाइयों पर नहीं बांधनी चाहिए? अगर नहीं जानती है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कुछ ऐसी राशियां होती है जिन्हें भूलकर भी अपने भाई की कलाइयों पर नहीं बांधना चाहिए। खरीदते समय भी इस बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यह भाइयों के लिए अशुभ मानी जाती है तो चलिए जानते हैं। वह कौन सी राशियां है जिन्हें भाइयों की कलाइयों पर नहीं बांधना चाहिए।

आपको बता दे, इस बार सावन पूर्णिमा की तिथि 11 अगस्त से शुरू होकर 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक ही हैं। ऐसे में रक्षाबंधन का टीका भाई को शुभ मुहूर्त में ही किया जाना चाहिए। ऐसे में बाजारों में रंग बिरंगी राखियां मिलती है। ऐसे में राखी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान –

राखी खरीदते रखें इन बातों का ध्यान –

बाजार में आजकल हर तरह की राखी मिलने लग गई है। ऐसे में राखी खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं। क्योंकि कुछ राखियां आकर्षित करती है लेकिन कई बार वही अशुभ होती है। दरअसल, कुछ चिन्हों की राखियां हमें नहीं खरीदना चाहिए।

जिस राखी पर भगवान हो वो राखियां बिलकुल भी ना ख़रीदे क्योंकि भाइयों की कलाइयों पर राखियां काफी समय तक बंधी रहती है। ऐसे में उनके हाथ कही भी लगते है और कई बार राखी टूट भी जाती है जिस वजह से ऐसी राखियां नहीं खरीदना चाहिए इससे पाप लगता है।

वहीं टूटी राखी और खंडित राखी भी कभी भाइयों की कलाइयों पर नहीं बांधना चाहिए। ये भी बहुत अशुभ माना जाता है। इसके अलावा रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधते वक्त रंग का भी ध्यान रखना चाहिए।

क्योंकि भाई बहन का त्यौहार काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में गलती से भी भाई की कलाइयों पर काले रंग की राखी न बांधें। इससे नकारात्मकता बढ़ती है। ये अशुभ मानी जाती है। इसलिए इस रंग का कभी प्रयोग नहीं करना चाहिए।