देवताओं को भाई से पहले क्यों बांधते हैं राखी? क्या है इसके पीछे की मान्यता, जानें

Published on -
raksha bandhan 2023

Raksha Bandhan 2023 : रक्षाबंधन का त्योहार करीब है। यह भाई बहन के रिश्ते को मजबूत करने का सबसे खास त्योहार माना जाता है। इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। इस त्यौहार पर भाइयों को राखी बांधने का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। लेकिन रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले देवताओं को राखी बांधी जाती है। इसके पीछे कई सारी मान्यताएं मौजूद हैं। लेकिन आप उनके बारे में शायद ही जानते होंगे। आज हम आपको रक्षाबंधन के दिन भाइयों को राखी बांधने से पहले देवताओं को राखी क्यों बांधी जाती है, उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं देवताओं को राखी बांधने का महत्व क्या है?

क्या है मान्यता?

कहा जाता है कि भाई से पहले अगर पांच देवताओं को राखी बांधी जाए तो वह देव भाई बनकर जीवन भर आपकी रक्षा करते हैं। इतना ही नहीं आपकी हर मनोकामनाओं को भी पूर्ण करते हैं। आखिर वह पंच देवता कौन-कौन से हैं जिन्हें हमें रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने चाहिए। अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए इस लेख के द्वारा जानते हैं उन पांच देवताओं के बारे में जिन्हें रक्षाबंधन के दिन भाइयों को राखी बांधने से पहले राखी बांधनी चाहिए, जो जीवन भर आपका साथ निभाएंगे।

ये है वो 5 देवता

  1. सभी देवताओं में सबसे पहला नाम गणपति बप्पा का आता है। कहा जाता है रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले गणपति बप्पा को राखी बांधना चाहिए। यह शुभ माना जाता है। बाप्पा जीवन के सारे विघ्न हरते हैं और भाई की तरह गणपति बप्पा जीवन भर आपकी रक्षा करते हैं। इसलिए उन्हें सबसे पहले राखी वाले दिन राखी बांधी जानी चाहिए।
  2. अगर आप रक्षाबंधन के दिन भोलेनाथ की कलाई पर राखी बांधते हैं या फिर शिवलिंग पर रखी चढ़ाते हैं तो इससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होती है और हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन आपको दूसरे नंबर पर भोलेनाथ को राखी चढ़ाना चाहिए, यह शुभ माना जाता है।
  3. तीसरी देवता जो सभी की रक्षा करते हैं जिन्हें मंगल मूरत माना जाता है उन्हें राखी बांधने चाहिए। जी हां रक्षाबंधन के दिन हनुमान जी की कलाई पर राखी बांधी जाए तो कुंडली में मंगल दोष के प्रभाव को खत्म किया जा सकता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है, वहीं बुद्धि भी तेज होती है।
  4. चौथे नंबर पर कृष्ण भगवान का नाम आता है कृष्ण भगवान को रक्षाबंधन के दिन राखी बांधना अत्यंत शुभ माना जाता है। वह जीवन की हर परेशानियों को दूर करते हैं। साथ ही साल भर आपकी रक्षा करने के साथ-साथ आप पर कृपा बनाए रखते हैं।
  5. नाग देवता को भी रक्षाबंधन के दिन राखी बांधना अत्यंत शुभ माना जाता है। जिन भी जातकों की कुंडली में सर्प दोष होता है। उन जातकों को रक्षाबंधन के दिन नाग देवता पर रखी चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से सर्प दोष खत्म किया जा सकता है। वहीं जीवन की परेशानियां भी दूर की जा सकती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News