Ram Navami 2024: रामनवमी पर ढाई घंटे का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें श्रीराम की पूजा, लगाएं इन 5 चीजों का भोग

17 अप्रैल को रामनवमी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं। पूजा के लिए ढाई घंटे का शुभ मुहूर्त है।

ram navami 2024

Ram Navami 2024: सनातन धर्म में इस रामनवमी का खास महत्व होता है। इस दिन माँ दुर्गा के साथ-साथ भगवान श्रीराम की पूजा-अराधना की जाती है। मान्यताएं हैं कि चैत्र मास के शुल्क पक्ष की नवमी तिथि पर भगवान राम ने माता कौशल्या कि कोख से जन्म लिया था। इसलिए हर साल रामलला के जन्मदिवस के रूप में रामनवमी का पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है। कई लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं। इस साल अद्भुत संयोगों के साथ रामनवमी 17 अप्रैल बुधवार को मनाई जाएगी।

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

नवमी तिथि का आरंभ 16 अप्रैल को शाम 1:23 बजे होगा। 17 अप्रैल दोपहर 3:14 बजे नवमी तिथि का समापन होगा। पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11:10 बजे से लेकर दोपहर 1:43 बजे तक है। श्रीराम की पूजा के लिए 2 घंटे 33 मिनट उत्तर समय है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"