30 मार्च को है रामनवमी, बन रहे हैं शुभ संयोग, राशि के अनुसार करें ये काम, ऐसे पूजा करने से होगा लाभ

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Ram Navami 2023: कुछ दिनों में रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा। इस साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि यानी रामनवमी 30 मार्च को पड़ रही है। इस दिन माँ दुर्गा के 9वें स्वरूप सिद्धिदात्री के साथ भगवान विष्णु के 7 अवतार मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम और हनुमान जी की पूजा भी की जाती है। इस साल रामनवमी पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं, जो कई राशियों के लिए बेहद ही शुभ होगा।

पूजा का शुभ मुहूर्त

नवमी तिथि का आरंभ 29 मार्च 2023 रात 9:07 से होगा, जिसका समापन 30 मार्च 2023 रात 11:30 पर होगा। इस दौरान गुरु पुष्य योग, स्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, अमृत सिद्धि योग और शुभन योग के दौरान पूजा की जाएगी। पूजा का शुभ मुहूर्त शुभ 11:11 से लेकर दोपहर 1:40 बजे तक है।

राशि के अनुसार करें ये उपाय

इस साल की रामनवमी सिंह राशि, तुला और वृषभ राशि के लिए बेहद शुभ साबित होगी विधि पूर्वक पूजा करने से लाभ होगा। विवाह के योग बन सकते हैं। करियर में सफलता मिलेगी। राशि के अनुसार पूजा के दौरान  कुछ उपायों को करने से बहुत ही लाभ होगा ‌।

  • मिथुन, कन्या, तुला और वृषभ राशि के लोग रामनवमी पर राम रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें। इससे जीवन की कठिनाइयां दूर होंगी ‌।
  • मकर, कुंभ मीन और कर्क राशि के जातकों के लिए चैत्र नवरात्री की नवमी तिथि पर हनुमान मंदिर में 21 हनुमान चालीसा के पाठ के साथ भगवान श्री राम के किसी भी मंत्र की माला 5 बार जपने से बेहद लाभ होगा।
  • धनु, सिंह और मेष राशि के लोग भगवान राम या हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग की ध्वजा अर्पित करें।

ऐसे करें पूजा

  • सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर अपने दैनिक कार्य पूरे करते हुए स्नान करें और साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर लें।
  • उसके बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें।
  • पूजा स्थल पर साफ-सफाई करें और गंगाजल का छिड़काव करें।
  • हाथों में अक्षत लेकर व्रत का संकल्प लें और पूजा शुरू करें।
  • भगवान राम के संग माता सीता की पूजा भी करें।
  • फूल, फल, मिठाई, रोली, चंदन, धूप, माला, दीपक और तुलसी के पत्ते भगवान राम और माता सीता को अर्पित करें।
  • रामायण, राम चरित्र मानस, बजरंग बाण, हनुमान चालीसा और रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें।
  • भगवान राम की आरती के साथ अपनी पूजा का समापन करें और क्षमा याचना करें।
(Disclaimer: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है, जो समान्य मान्यताओं पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News