राम नवमी पर भगवान हनुमान को पहनाए ये विशेष माला, छू भी नहीं सकेगा राहु, केतु और शनि का क्रोध

जो लोग शनि, राहु या केतु की टेढ़ी नजर से परेशान हैं, वो भी राम नवमी पर कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं कि इन सब छाया ग्रहों के कोप से छुटकारा मिल सके।

Sanjucta Pandit
Published on -

Ram Navami Upay 2024 : हर साल की तरह इस बार भी चैत्र की नवरात्रि का समापन राम नवमी पर होगा। राम नवमी का दिन राम भक्त, हनुमान भक्त और देवी मां के भक्तों के लिए बेहद खास होता है। इस दिन सही विधि विधान से किया गया पूजन और दान कई तरह की बाधाओं को दूर करता है। वहीं, जो लोग शनि, राहु या केतु की टेढ़ी नजर से परेशान हैं, वो भी राम नवमी पर कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं कि इन सब छाया ग्रहों के कोप से छुटकारा मिल सके।

राम नवमी पर भगवान हनुमान को पहनाए ये विशेष माला, छू भी नहीं सकेगा राहु, केतु और शनि का क्रोध

राम नवमी पर शनि, राहु और केतु के उपाय

  • शनि और राहु, केतु जिस पर बुरी नजर डालते हैं. उसे कई कामों में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। इन बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं।
  • राम नवमी के दिन हनुमानजी की आराधना जरूर करें। इस दिन भगवान हनुमान के पूजन से अनेक बाधाओं और संकटों से छुटकारा मिल सकता है।
  • रामनवमी के मौके पर भगवान हनुमान का पूजन करते समय उन्हें चोला चढ़ाएं। ये चोला चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर बनाया गया होना चाहिए। इससे शनि और राहु-केतु का कोप शांत होता है।
  • हनुमानजी को भोग में कुछ खास पकवान पसंद हैं। वो पकवान उन्हें अर्पित करना चाहिए। इन पकवानों में लड्डू शामिल है। ये ध्यान रखें की लड्डू गुड़ और गाय के शुद्ध घी से बनाए गए हों।
  • लड्डू का भोग लगाने के साथ ही हनुमानजी को रोटला का भोग भी लगाना चाहिए। रोटला एक प्रकार की मोटी रोटी होती है। इस पर शुद्ध घी लगाया जाना चाहिए।
  • भगवान को पूजन करते समय जब पुष्प अर्पित करने की बारी आए तब लाल कनेर का फूल अर्पित करें।
  • खास उपाय करना चाहते हैं तो आक की पत्तियां लेकर उस पर राम राम लिखें और उसकी माला बनाकर हनुमानजी को पहना दें। ये माला 108 पत्तों की होगी तो ज्यादा बेहतर होगा।
  • रम नवमी पर हनुमान चालीसा का पाठ करना भी शुभ होता है। इस दिन 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। 108 न कर सकें तो कम से कम 100 बार जरूर करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News