Ramayana: रामायण में बताई गई इन बातों को जान लेने से दूर होगा आपके जीवन का सारा संशय, पढ़ें यह खबर

Ramayana: हिन्दू धर्म के प्रमुख ग्रंथो में से एक रामायण, हमे जीवन में धर्म का असली मतलब बताती है। दरअसल भगवान राम ने अपने जीवन में कई कठनाइयों का सामने करने के बाद भी हर मुश्किल में विजय प्राप्त की इसी कहानी को रामायण में बताया गया हैं। तो चलिए इस खबर में जानते हैं रामायण के अनुसार धर्म की सही परिभाषा क्या हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Ramayana: रामायण जो की हिन्दू धर्म का एक प्रमुख महाकाव्य है जिसे संस्कृत भाषा में लिखा गया है। जानकारी के अनुसार इस काव्य की रचना महर्षि वाल्मिकी ने की थी। दरअसल रामायण की कहानी भगवान राम के जीवन के चरित्र पर आधारित है। भगवान राम को हिंदू धर्म में भगवान विष्णु का सातवां अवतार कहा जाता है। दरअसल अयोध्या के राजा दशरथ के चार पुत्रों में से सबसे बड़े पुत्र यानी भगवान राम के जीवन पर आधारित है रामायण।

वहीं रामायण की यह कहानी भगवान राम के वनवास से शुरू होती है। भगवान राम के वनवास के दौरान रावण के साथ भगवान का युद्ध करना और फिर अधर्म पर धर्म की विजय प्राप्त करना रामायण में बताया गया हैं। इसके साथ ही रामायण में भगवान राम के वनवास के बाद अयोध्या के सिंहासन पर बैठने की चर्चा इस महाकाव्य में की गई हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।