क्या सोमवार के ये सरल उपाय बदल सकते हैं आपका जीवन? तनाव से मिलेगी मुक्ति

सोमवार के दिन शिवजी की पूजा में कुछ खास उपायों को अपनाने से आप मानसिक तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। सुबह स्नान कर शुद्ध मन से..

shiv

Somwar Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है। यह दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इस दिन भक्तजन विधि-विधान से देवों के देव महादेव की पूजा करते हैं और जल चढ़ाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए एक लोटा जल ही काफी है। वहीं, कई लोग सोमवार के दिन तरह-तरह के उपाय भी करते हैं।

शिव पुराण के अनुसार सोमवार को व्रत रखने और विधि-विधान से पूजा करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है। जिससे व्यक्ति मानसिक तनाव से मुक्त रहता है और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। अगर आप भी सोमवार को पूजा के साथ-साथ कुछ उपाय करना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कौन-कौन से सरल उपाय सोमवार के दिन कर सकते हैं।

गाय के कच्चे दूध से अभिषेक

अगर आप अपनी मनोकामना पूरी करवाना चाहते हैं तो सोमवार का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन स्नान ध्यान के बाद गाय के कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। ॐ सोमेश्वराय नमः मंत्र का जाप करते हुए अभिषेक करने से चंद्र देव भी प्रसन्न होते हैं। चंद्र देव की कृपा से साधक की मनोकामनाएं पूर्ण होते हैं।

गरीबों, जरूरतमंदों को सफेद रंग की वस्तु दान

मानसिक शांति और तनावमुक्त जीवन के लिए सोमवार का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन विधि-विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा तो करना ही चाहिए। इसके अलावा पूजा के बाद गरीबों और जरूरतमंदों को चावल, चीनी, नमक और सफेद रंग के वस्त्र का दान करना चाहिए। इस तरह दान करने से चंद्र देव प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को मानसिक शांति प्रदान होती है।

अखंडित चावल और गुड़ से बनी खीर

कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने के लिए सोमवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है। संध्याकाल में चंद्र देव की आरती के समय अखंडित चावल और गुड़ से बनी खीर का भोग लगाना बहुत लाभकारी माना जाता है। छत पर बैठकर चंद्रमा को देखते हुए यह भोग अर्पित करने से चंद्र देव प्रसन्न होते हैं। नियमित रूप से हर सोमवार को यह उपाय करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News