शारदीय नवरात्रि: देवी मां के आगमन से पहले घर से बाहर कर ये चीजें, घर आएगी सुख-समृद्धि

यह त्योहार बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रतीक है। इसके लिए लोग सालों भर इंतजार करते हैं। बड़े-बड़े पंडालों में एक-से-बढ़कर-एक मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की जाती है, जहां 9 दिन भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है।

Shardiya Navratri 2024 : बहुत ही जल्द शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है। इसके लिए लोगों ने अभी से ही तैयारी कर दी है। बाजारों में खचाखच भीड़ देखने को मिल रही है। इस त्योहार में लोग खासकर पश्चिम बंगाल में नए कपड़े, नए जूते, आदि खरीदते हैं। बता दें कि साल भर में 4 बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस नवरात्रि के शुरू होते ही ठंड की शुरुआत हो जाती है। इस दौरान देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है। वहीं, आखिरी दिन रावण का पुतला दहन कर विजयदशमी मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रतीक है। इसके लिए लोग सालों भर इंतजार करते हैं। बड़े-बड़े पंडालों में एक-से-बढ़कर-एक मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की जाती है, जहां 9 दिन भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है।

शारदीय नवरात्रि: देवी मां के आगमन से पहले घर से बाहर कर ये चीजें, घर आएगी सुख-समृद्धि

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल अश्विनी मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगी। इसके लिए शुभ मुहूर्त सुबह 12:19 से है और इसका समापन 12 अक्टूबर 2024 को होगा। बता दें कि जिस दिन नवरात्रि की शुरुआत होती है, उसी दिन कलश स्थापना भी की जाती है, जिसका शुभ मुहूर्त सुबह 6:19 से लेकर सुबह 7:23 तक है। इस दौरान भक्त कलश में पानी भरकर लाते हैं और उसे माता के चरणों में अर्पित कर दिया जाता है।

जानें तिथि

  • 3 अक्टूबर- मां शैलपुत्री
  • 4 अक्टूबर- मां ब्रह्मचारिणी
  • 5 अक्टूबर- मां चंद्रघंटा
  • 6 अक्टूबर- मां कुष्मांडा
  • 7 अक्टूबर- मां स्कंदमाता
  • 8 अक्टूबर- मां कात्यायनी
  • 9 अक्टूबर- मां कालरात्रि
  • 10 अक्टूबर- मां सिद्धिदात्री
  • 11 अक्टूबर- मां महागौरी

ना करें ये गलती

भक्त मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं, ताकि उनके जीवन में चल रही सारी समस्याएं खत्म हो जाए। साथ ही उन्हें हर प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल सके। विधि-विधान से पूजा करने वाले श्रद्धालुओं के जीवन में सुख और समृद्धि आती है। वहीं, घर का माहौल भी सकारात्मक बना रहता है, लेकिन इस दौरान छोटी सी भूल आपके खुशहाल जीवन को बर्बाद कर सकती है। दरअसल, नवरात्रि से पहले घर में रखें कुछ चीजों को बाहर निकाल देना चाहिए। इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी और देवी-देवताओं की कृपा दृष्टि सदैव आपपर बनी रहेगी।

घर से बाहर निकाले ये सामान

  • माता रानी के आगमन से पहले घर की साफ-सफाई करें। इस दौरान देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति, टूटी हुई मूर्ति या फटी हुई तस्वीर हटा देनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता प्रवेश करती है।
  • घर में अगर रुकी हुई घड़ी दीवार पर टंगी हुई है, तो फौरन साफ-सफाई के दौरान उसे घर से बाहर निकाल कर कूड़े में फेंक दें। अन्यथा, इससे घर में वास्तु दोष भी लग सकता है और जीवन में कठिनाइयां उत्पन्न हो सकती है।
  • घर में फटे पुराने चप्पल रखे हो या फिर कांच का टूटा हुआ कोई समान हो, तो उसे घर से बाहर निकाल देना चाहिए। इससे तरक्की में रुकावट पैदा होती है। साथ ही भगवान भी रुष्ट हो जाते हैं।

महत्व

नवरात्रि को पूरे देश भर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। कहीं गरबा, तो कहीं डांडिया, कहीं रामलीला जैसे लोक नृत्य और नाटकों का आयोजन किया जाता है। दरअसल, यह त्योहार बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि धरती लोक पर जब महिषासुर नामक राक्षस से ऋषि मुनि, राजा आदि परेशान हो चुके थे, तब सभी ने मिलकर मां दुर्गा से विनती कर मदद मांगी थी। तब मां दुर्गा ने शेर पर सवार होकर महिषासुर का वध किया, तब से दुर्गा पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News