संकटों का नाश करेगा चमत्कारी ऋण मोचन मंगल स्तोत्र, कर्ज से मिलेगा छुटकारा, भर जाएगी खाली जेब

Diksha Bhanupriy
Published on -
Rin mochan mangal stotra

Rin Mochan Mangal Stotra: हनुमान जी को सारे संकटों से मुक्ति दिलाने वाला कहा जाता है इसलिए उनका एक नाम संकट मोचन भी है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक हनुमान जी कभी भी अपने भक्त का बाल भी बांका नहीं होने देते हैं और हर कदम पर उसकी रक्षा करते हुए उसका साथ देते हैं। अगर नियमित विधि विधान के साथ हनुमान जी की पूजा करते हुए व्रत उपासना की जाए तो कुंडली में मंगल ग्रह भी मजबूत होता है। ज्योतिष मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए हनुमान जी की आराधना करने की सलाह देते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के सारे कष्टों का नाश होता है। इसके अलावा जो लोग शनि की साढ़ेसाती और ढैया के प्रभावों का सामना कर रहे हैं, उन्हें भी काफी लाभ प्राप्त होता है। अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऋण मोचन मंगल स्तोत्र के बारे में बताते हैं. जिसका पाठ करने से व्यक्ति को कर्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

ऋण मोचन मंगल स्तोत्र का तरीका

  • अगर आप ऋण मोचन मंगल स्तोत्र का पाठ करना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्ल पक्ष की किसी शुभ तिथि का चयन कर सकते हैं।
  • तिथि का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर यह दिन मंगलवार का होगा तो और भी बेहतर है।
  • इस दिन पाठ करने से पहले जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत होकर स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें।
  • इसके बाद पूजा स्थल पर एक लाल कपड़ा बिछाएं और उसे पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर दें।
  • विधि विधान से प्रतिमा का पूजन-अर्चन करने के बाद स्तोत्र का पाठ शुरू करें और खत्म होने तक इसे अच्छी तरह से पढ़ें और हनुमान जी से सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने की प्रार्थना करें।

स्तोत्र के लाभ

  • कर्ज से छुटकारा पाने के लिए इस स्तोत्र का पाठ करना बहुत ही शुभ माना गया है।
  • अगर आप अपनी कुंडली में मंगल ग्रह के अशुभ प्रभावों से परेशान चल रहे हैं तो इस पाठ के प्रभाव से दुष्प्रभावों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • इस स्तोत्र का पाठ प्रतिदिन किया जा सकता है। आप रोजाना यह नहीं कर सकते तो सप्ताह के हर मंगलवार को यह पाठ कर सकते हैं।
  • इस स्तोत्र का पाठ करने वाले व्यक्ति से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और मंगल भगवान भी खुश होकर उसे धन-धान्य का आशीर्वाद देते हैं।
  • जिस तरह से भगवान कुबेर असीम धन-संपत्ति के मालिक हैं पाठ करने वाले जातक का जीवन भी वैसा ही बन जाता है।
  • इस पाठ के प्रभाव से मनुष्य हमेशा युवा रहता है और उसे किसी भी तरह के रोग का भय नहीं होता।

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News