दिवाली के बाद रूचक महापुरुष राजयोग से इन तीन राशियों के जातक बनेंगे धनवान, जागेगा भाग्य, होगा लाभ, स्वास्थ में होगा सुधार, देखें खबर

Published on -
gochar

Ruchak Mahapurush Rajyog : दिवाली जिसे दीपावली के नाम से जाना जाता है वह हिंदू धर्म में का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण त्यौहार माना जाता है। देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार न केवल सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं के लिहाज से बल्कि वैदिक ज्योतिष की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस बार ये त्यौहार 12 नवंबर के दिन मनाया जाने वाला है। इस बार की दिवाली सबसे खास होने वाली है। दरअसल, नवंबर का पूरा महीना ही बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि इस बार इस महीने में कई ग्रह राशि परिवर्तन करने के साथ ही राजयोग का निर्माण कर रहे हैं।

इस दिवाली 2023 में बहुत ही आशाजनक और शक्तिशाली राजयोग बन रहा है। ज्योतिषों के मुताबिक, योद्धा ग्रह मंगल 16 नवंबर, 2023 को वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। जिससे रूचक महापुरुष राजयोग का निर्माण हो रहा है। ये राजयोग कुछ राशियों के लिए सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जा रहा है। चलिए जानते हैं उन राशि के जातकों को रुचक महापुरुष राजयोग क्या लाभ देने वाला है और इस योग की खासियत क्या है, चलिए जानते हैं –

Ruchak Mahapurush Rajyog क्या है?

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक, रुचक महापुरुष राजयोग का निर्माण केंद्र या कोणीय भाव में मंगल अपनी उच्च राशि मकर, मूल त्रिकोण राशि मेष या अपनी राशि वृश्चिक में स्थित हो तो होता है। ये राजयोग किसी व्यक्ति को जबरदस्त शक्ति और सफलता प्रदान करता है। रुचक महापुरुष राजयोग महापुरुष योग श्रेणी का एक हिस्सा है।

कहा जाता है कि जब मंगल मेष, वृश्चिक या मकर राशि में स्थित होता है, तो इसकी ताकत और सकारात्मक प्रभाव बढ़ जाता है। इतना ही नहीं ये व्यक्ति की असाधारण विशेषताओं में योगदान करता है। ऐसे व्यक्ति गतिशील, साहसी और अपार इच्छाशक्ति वाले होते हैं। उनमें चुनौतियों का डटकर सामना करने और विजयी होने की क्षमता होती है। ये योग न केवल शारीरिक शक्ति बल्कि मानसिक और भावनात्मक मजबूती भी प्रदान करता है।

इन 3 राशि के जातकों को होगा लाभ

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए रुचक महापुरुष राजयोग बेहद ही शुभ और लाभकारी साबित होने वाला है। ये योग सिंह राशि राशि के चौथे भाव में बन रहा है। इसकी वजह से जातकों को धन लाभ होने के साथ ही साथ वाहनों और संपत्ति के क्षेत्र में भी लाभ मिलने वाला है। इतना ही नहीं जातकों को आशाजनक करियर और व्यवसाय के अवसर प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। भाग्य भी आपका साथ देगा क्योंकि मंगल आपकी राशि के नौवें घर पर शासन कर रहा है। आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको लाभ होगा।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए रूचक महापुरुष राजयोग का भरपूर लाभ दिवाली के बाद मिलने वाला है। दरअसल, मंगल आपकी राशि से आपके वित्तीय घर में गोचर करने वाला है ऐसे में आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। धन लाभ भी हो सकता है। आपके प्रयासों से आपके धन और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की संभावना है। आपकी राशि के सातवें घर का स्वामी मंगल होने से, एक सौहार्दपूर्ण विवाह संबंध की उम्मीद है। आप अपने जीवन साथी के समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं। साझेदारी संबंधी उपक्रमों में भी आर्थिक लाभ संभव है।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए रुचक महापुरुष राजयोग लाभदायक साबित होने वाला है। दरअसल, मंगल वर्तमान में आपके आय क्षेत्र से होकर गुजर रहा है। ऐसे में कमाई में वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है साथ ही आपके राजस्व के नए स्रोत उभर सकते हैं।आपके पिछले निवेश इस समय अनुकूल रिटर्न दे रहे हैं। पैतृक संपत्ति संबंधी चिंताओं से भी लाभ हो सकता है। आपको नौकरी के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। यदि आपकी कंपनी आयात और निर्यात में शामिल है, तो आपको भारी नकद पुरस्कार मिल सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News