सांप की केंचुली घर में रखना और सपने में देखना शुभ या अशुभ? जानें क्या कहती है मान्यता

Published on -
Saanp Ki Kenchuli

Saanp Ki Kenchuli : हिंदू धर्म में ऐसी कई सारी चीजें हैं जिसका काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। कुछ चीजें ऐसी होती है जो व्यक्ति के जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव डालती है। इन्हीं में से एक है सांप की केंचुली। जी हां सांप की केंचुली को बेहद शुभ माना जाता है। ये कई व्यक्तियों को लाभ पहुंचाती है तो कइयों को नुकसान भी। आपने भी सांप की केंचुली के बारे में कहीं ना कहीं तो सुना ही होगा या फिर सांप की केंचुली देखी भी होगी। यह व्यक्ति के जीवन से तमाम परेशानियों को खत्म करने में मदद करती है। इस रुद्राक्ष जितना प्रभावशाली माना जाता है।

आपको बता दें, सांप एक निश्चित समय के बाद अपनी बाहर की त्वचा की एक परत उतार देता है, जिसे सांप की केंचुली के नाम से जाना जाता है। हालांकि एक बार नहीं सांप अपने जीवन काल में कई बार केंचुली उतारता है। ज्योतिष शास्त्र में सांप की केंचुली का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। लोगों को इसे अपने घर में रखने की सलाह दी जाती है। जिस व्यक्ति को ये फल जाती है उसे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। ना ही उसके जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या उत्पन्न होती है। हिंदू धर्म में सांप की केंचुली से जुड़ी भी कई मान्यताएं प्रचलित हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

सांप की केंचुली घर में रखना शुभ या अशुभ?

सांप की केंचुली को घर में रखना वैसे तो बेहद शुभ माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति सांप की केंचुली देखता है तो वह उसे अपने घर में लाकर रख सकता है। मान्यताओं के मुताबिक सांप की केंचुली घर में रखने से कभी भी धन से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि यह खंडित ना हो। अगर खंडित है तो आप उसे अपने घर में बिल्कुल भी ना रखें। ऐसा करने से बुरी नजर का खतरा घर पर बना रहता है और यह अशुभ भी मानी जाती है।

सपने में सांप की केंचुली देखने का मतलब

अगर किसी व्यक्ति को उसके सपने में सांप की केंचुली दिखाई देती है तो यह भी शुभ समाचार का संकेत माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सांप की केंचुली देखने से घर में सुख समृद्धि का वास होने लगता है। यह संकेत होता है कि जल्द ही घर में सुख समृद्धि की प्राप्ति होने वाली है। इतना ही नहीं व्यक्ति के कार्य क्षेत्र में भी तरक्की होने के संकेत इसे माना जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News