इन 5 राशियों के जीवन में खुशहाली लाएगा सर्वार्थ सिद्धि योग, बढ़ेगा मान-सम्मान, खुलेंगे तरक्की के रास्ते, होगा धन लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
Sarvartha Siddhi Yoga

Sarvartha Siddhi Yoga 2024: ज्योतिष में कई योग का वर्णन दिया गया है जो ग्रह नक्षत्र की स्थिति और वार के संयोग से निर्मित होते हैं। जब यह योग बनते हैं तो अपने साथ अलग-अलग राशियों के लिए अलग-अलग परिणाम भी लेकर आते हैं। सर्वार्थ सिद्धि योग एक ऐसा योग है जिसे सभी योगों में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। साल 2024 में इस योग का निर्माण कई बार हो रहा है और चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

क्या है सर्वार्थ सिद्धि योग

सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण वार और नक्षत्र के संयोग से होता है। रोहिणी, मृगशिरा, अनुराधा, पुष्य और श्रवण नक्षत्र अगर सोमवार के दिन पड़ते हैं तो यह योग काफी ज्यादा प्रभावशाली हो जाता है। गुरुवार और शुक्रवार के दिन भी अगर यह योग बनता है तो बहुत शुभ माना जाता है। इस योग में नए कार्य का प्रारंभ करना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर इस शुभ संयोग में कोई काम किया जाता है तो वह हमेशा सफल होता है।

कब होता है अशुभ

सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण एकादशी या द्वितीया होता है तो यह अशुभ फल देने वाला बताया जाता है। अगर इसका निर्माण मंगलवार और शनिवार को होता है तो लोहे की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। इस योग के दौरान विवाह और गृह प्रवेश करना शुभ नहीं होता है। शनि रोहिणी नक्षत्र से निर्मित योग भी शुभ नहीं माना जाता और गुरु पुष्य योग से भी इसे अशुभ कहा जाता है।

जनवरी में कब है सर्वार्थ सिद्धि योग

 

तारीख संयोग शुरुआत अंत समय अवधि
13 जनवरी शनिवार श्रावण और शनिवार 07:14 पूर्वाह्न 12:49 अपराह्न 5 घंटे 35 मिनट
16 जनवरी मंगलवार उत्तरा भाद्रपद और मंगलवार 07:14 पूर्वाह्न 04:38 पूर्वाह्न 21 घंटे 24 मिनट
18 जनवरी गुरुवार अश्विनी और गुरुवार 07:14 पूर्वाह्न 02:58 पूर्वाह्न 19 घंटे 44 मिनट
20 जनवरी शनिवा रोहिणी और शनिवार 03:09 पूर्वाह्न 07:13 पूर्वाह्न 4 घंटे 4 मिनट
22 जनवरी सोमवार मृगशीर्ष और सोमवार 07:13 पूर्वाह्न 07:13 पूर्वाह्न 21 घंटे 44 मिनट
25 जनवरी गुरूवार पुनर्वसु और गुरुवार 07:13 पूर्वाह्न 08:16 पूर्वाह्न 1 घंटा 3 मिनट
25 जनवरी गुरूवार पुष्य और गुरुवार 08:16 पूर्वाह्न 07:12 पूर्वाह्न 22 घंटे 56 मिनट
31 जनवरी बुधवार हस्त और बुधवार 07:11 पूर्वाह्न 01:08 पूर्वाह्न 17 घंटे 56 मिनट

 

इन राशियों के लिए है शुभ

वृषभ

इन लोगों के लिए यह योग काफी फायदेमंद साबित होगा। इन्हें शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। ये कड़ी मेहनत से सफलता हासिल करेंगे। व्यापारियों को धन लाभ के अवसर मिलेंगे। ऐश्वर्या में वृद्धि होगी जो आपको प्रसन्नता देगी।

सिंह

इन लोगों के लिए सर्वार्थ सिद्धि योग काफी लाभदायक साबित होने वाला है। अब तक जो काम अधूरे हैं वह जल्द से जल्द पूरे होंगे और तरक्की के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। जो लोग विवाहित हैं उन्हें जीवनसाथी के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। अगर नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो यह समय उचित है।

तुला

इन लोगों के लिए यह योग अधूरी इच्छाओं को पूरा करने वाला रहेगा। आय के स्रोत बढ़ेंगे और आपको उन्नति मिलेगी। संपत्ति की खरीदारी लाभदायक साबित होगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी।

धनु

धनु राशि के लोगों के लिए सर्वार्थ सिद्धि योग फलदायक साबित होगा। सामाजिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। मान सम्मान की प्राप्ति करेंगे और बेहतरीन मुकाम हासिल करेंगे। आत्मविश्वास बढ़ेगा जो आपको कार्य क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने की प्रेरणा देगा।

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों को यह योग शुभ परिणाम देने वाला है। जो लोग व्यापार करते हैं उन्हें तरक्की के रास्ते मिलेंगे। धन लाभ के योग निर्मित होंगे और सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें शुभ समाचार मिल सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News