Sawan 2024 : यहां जानिए कब शुरू होगा सावन का पवित्र महीना और पहला व्रत, जानिए सभी सोमवार की सही तारीख, पढ़ें यह खबर

Sawan 2024 : भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना, सावन, इस वर्ष कब शुरू हो रहा है? इस बार सावन में कितने सोमवार होंगे और पहला व्रत किस दिन रखा जाएगा, यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है। तो चलिए आज इस खबर में हम आपको बता देते हैं।

Sawan 2024 : क्या आपके मन में भी इस बार सावन के महीने को लेकर सवाल उठ रहे हैं? अगर आपके मन में भी सवाल उठ रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इस वर्ष सावन का महीना कब से शुरू हो रहा हैं। बता दें कि सावन भगवन शिव का सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव की आराधना करने से भगवान शिव बहुत जल्दी प्रशन्न होते हैं।

इस साल सावन मास की शुरुआत अगस्त महीने में होगी। पंचांग के अनुसार, सावन मास 5 अगस्त 2024, सोमवार को प्रारंभ हो रहा है। यह महीने की शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होकर 3 सितंबर 2024 को सावन अमावस्या के साथ ही समाप्त हो जाएगा। वहीं इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे, जो भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत ही शुभ माने जाते हैं।

सावन 2024 के सोमवार:

पहला सावन सोमवार: 5 अगस्त 2024 को होगा
दूसरा सावन सोमवार: 12 अगस्त 2024 को होगा
तीसरा सावन सोमवार: 19 अगस्त 2024 को होगा
चौथा सावन सोमवार: 26 अगस्त 2024 को होगा
पांचवां सावन सोमवार: 2 सितंबर 2024 (अमावस्या) को होगा

दरअसल इस साल सावन मास की शुरुआत सोमवार से हो रही है, इसलिए पहला सावन सोमवार भी उसी दिन होगा। आपको जानकारी दे दें कि यह एक अत्यंत शुभ संयोग है, जिससे भक्तों को भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होगी। दरअसल सावन मास के दौरान कई प्रमुख त्योहार और व्रत भी होते हैं जैसे मंगलागौरी, जिवती व्रत, नागपंचमी, नारली पूर्णिमा, रक्षाबंधन, और श्रीकृष्ण जयंती।

सावन का महत्व:

जानकारी दे दें कि सावन मास को त्योहारों का राजा भी कहते है। दरअसल इस महीने के दौरान भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। विवाह में आने वाली परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग इस महीने में शिव की पूजा और व्रत करते हैं। सावन मास में दान का भी विशेष महत्व है। इस समय घर-घर में जप और धार्मिक ग्रंथों का पाठ किया जाता है।

सावन मास भगवान शिव के भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह महीना विशेष रूप से पूजा, व्रत और धार्मिक कार्यों के लिए समर्पित होता है। इस वर्ष, सावन मास 5 अगस्त 2024 से शुरू होकर 3 सितंबर 2024 तक चलेगा, जिसमें पांच सोमवार होंगे। यह समय भगवान शिव की आराधना और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News