Sawan: इस साल 22 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन, ऐसे करें भोलेनाथ को प्रसन्न

हिंदू धर्म में सावन महीने का अपना एक अलग महत्व होता है। इस दौरान भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है। इस महीने भगवान शिव अपने भक्तों की प्रार्थनाएं सुनते हैं और उनकी कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Sanjucta Pandit
Published on -

Sawan 2024 : हिंदू धर्म में सावन महीने का अपना एक अलग महत्व होता है। इस दौरान भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है। इस महीने भगवान शिव अपने भक्तों की प्रार्थनाएं सुनते हैं और उनकी कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वहीं, हर रोज शिवलिंग की स्नान, शिव चालीसा और मंत्रों का जाप करने से भी भक्त शिव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। यह महीना भगवान शिव को समर्पित किया जाता है। इस महीने हर सोमवार को सोमवारी का व्रत भी किया जाता है। इसके अलावा, देश के बारह ज्योतिर्लिंग में भी सावन के मास में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। दूर-दूर से भक्त पैदल कांवड लेकर भगवान को जल अर्पित करने पहुंचते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इस साल सावन महीने से जुड़ी सारी जानकारी देंगे।

sawan 2023

22 जुलाई से शुरू

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, साल 2024 में सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान भगवान शिव की आराधना, मंत्र जाप और पूजा करके उनसे आशीर्वाद और कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

व्रत रखना है खास

सावन में सोमवार के दिन व्रत रखना और भगवान शिव का ध्यान करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। बता दें कि सोमवार को भगवान शिव का दिन माना जाता है। व्रत के दौरान फलाहार का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से शिव-पार्वती की का आर्शिवाद मिलता है जोकि अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से लड़कियों को अच्छे वर मिलते हैं।

ऐसे करें प्रसन्न

सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करते समय पंचामृत, जल, फल, फूल, बेलपत्र आदि का अर्पण करें। इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं।

मंत्रों का करें जाप

सावन महीने में भगवान शिव के मंत्रों का जाप करने से न केवल उनकी कृपा प्राप्त होती है, बल्कि यह सेहत पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बता दें कि ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करना मानसिक शांति और आत्मिक विकास होता है। वहीं, महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना भय और रोगों के नाश के लिए खास माना जाता है। इसके अलावा, शिव चालीसा का पाठ करने से जीवन में आ रहे कष्ट दूर हो जाते है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News