दशहरा के दिन ये 1 पक्षी का दिखना होता है बेहद शुभ, खुल जाता है किस्मत का ताला

Avatar
Published on -
Dussehra 2023

Dussehra 2023 : दशहरे के पर्व को हिंदू धर्म में सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाया जाता है। मान्यताओं के मुताबिक प्रभु श्री राम ने रावण का वध कर दशहरे के दिन विजय प्राप्त की थी, तभी से इस दिन को विजयादशमी के नाम से जाना जाने लगा। ये दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का होता है। इस बार 24 अक्टूबर 2024 के दिन दशहरा मनाया जाने वाला है। मान्यताओं के मुताबिक, अगर दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाते हैं तो किस्मत का ताला खुल जाता है। चलिए जानते हैं इसके पीछे की मान्यता –

नीलकंठ पक्षी के दर्शन की मान्यता

ज्योतिषों के मुताबिक, अगर दशहरा के दिन आपको नीलकंठ पक्षी के दर्शन होते हैं तो ऐसा माना जाता है कि यह व्यक्ति के जीवन को खुशहाल बना देता व्यक्ति की किस्मत का ताला खोल देता है। इससे व्यक्ति का भविष्य उज्जवल हो जाता है। दशहरा के दिन अगर घर के बाहर से आप निकल रहे हैं और आपको नीलकंठ पक्षी कहीं नजर आ जाए तो आप हाथ जोड़कर उसके दर्शन जरूर करें। ऐसा करना जीवन की सभी बडो को दूर करने के साथ-साथ गरीबी दूर करने के लिए भी अच्छा माना जाता है।

इससे गरीब व्यक्ति भी मालामाल हो जाता है। ऐसी भी मानता है कि अगर दशहरा के दिन नीलकंठ के दर्शन कोई व्यक्ति करता है तो उसके जीवन में शुभ संकेत आने की संभावना बनी रहती है। वहीं अगर किसी व्यक्ति को उसके जीवन में विवाह से जुड़ी कोई भी बाधा आ रही हो तो वह भी दूर हो जाती है और जल्द ही विवाह के योग बनने लगते हैं।

आपको बता दे नीलकंठ पक्षी को भगवान शिव का दूसरा रूप माना जाता है। इस वजह से उसके दर्शन करना तमाम परेशानियों को दूर कर देता है। हालांकि नीलकंठ पक्षी के दर्शन बहुत ही कम लोगों को होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि किस्मत वाले लोगों को ही इस पक्षी के दर्शन होते हैं। लेकिन जिसे भी इसके दर्शन होते हैं उसका जीवन पूरी तरह से बदल जाता है।

अगर आपको लकड़ी पर बैठे हुए नीलकंठ के दर्शन हो जाए तो धन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इतना ही नहीं व्यक्ति मालामाल हो जाता है। लेकिन यह भी मानता है कि अगर नीलकंठ के दर्शन पीठ पीछे हो तो लड़की के विवाह का रिश्ता टूट जाता है। वहीं बातचीत अगर हो रही है तो वह भी खत्म हो जाती है ऐसा होना अशुभ माना जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News