September 2023 Vrat Tyohar: त्योहार और व्रत के लिहाज से काफी खास है सितंबर का महीना, जानें कब है गणेश चतुर्थी और श्राद्ध

September 2023 Vrat Tyohar : हिंदू पंचांग में भाद्रपद मास का विशेष महत्व होता है और यह भादो नाम से भी पुकारा जाता है। भाद्रपद मास में पितृ पक्ष, गणेश पूजा सहित अन्य कई महत्वपूर्ण त्योहार मनाए जाते हैं। हिंदू कलेंडर में भाद्रपद महीना छठा मास होता है, जिसकी शुरुआत सावन महीने के बाद होती है। इस महीने में कई सारे खास त्योहार पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपक सितंबर में मनाए जाने वाले ये प्रमुख व्रत और त्योहार के बारे में बताएंगे।

September 2023 Vrat Tyohar: त्योहार और व्रत के लिहाज से काफी खास है सितंबर का महीना, जानें कब है गणेश चतुर्थी और श्राद्ध

सितंबर माह के व्रत और त्योहार

1 सितंबर- भ्रदा महीने की शुरूआत

2 सितंबर- कजरी तीज

3 सितंबर- संकष्टी चतुर्थी

4 सितंबर- रक्षा पंचमी

5 सितंबर- शिक्षक दिवस, हल षष्टी

6 सितंबर- बुधाष्टमी व्रत, कालाष्टमी

7 सितंबर- श्री कृष्ण जन्माष्टमी

10 सितंबर- अजा एकादशी

12 सितंबर- प्रदोष व्रत

13 सितंबर- मासिक शिवरात्री

14 सितंबर- भाद्रपद अमावस्या

17 सितंबर- विश्वकर्मा जयंती

18 सितंबर- हरतालिका तीज

19 सितंबर- गणेश चतुर्थी प्रारंभ

22 सितंबर- महालक्ष्मी व्रत शुरू

23 सितंबर- दुर्गाष्टमी व्रत

25 सितंबर- परिवर्तिनी एकादशी

27 सितंबर- प्रदोष व्रत

28 सितंबर- अनंत चतुदर्शी, गणेश विसर्जन

29 सितंबर- भाद्रपद पूर्णिमा व्रत, पितृपक्ष शुरू

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News