शनि देव 2024 तक इन राशियों पर बरपाएंगे कहर, इसलिए अभी से हो जाएं सर्तक

Sanjucta Pandit
Published on -
shani

Shani Dev Rashi Parivartan 2024 : शनि देव को हिंदू धर्म में न्याय के देवता के रूप में माना जाता है, जो कर्मफल के अनुसार न्याय देने वाले होते हैं। शनि देव को अस्त्रदेवता भी कहा जाता है क्योंकि उनकी पूजा और ध्यान से मान्यता है कि उनके कुंडली दोषों को दूर किया जा सकता है। वे जीवन में स्थिरता और समृद्धि की प्राप्ति में मदद कर सकते हैं। वहीं, शनि की साड़े साती और धैया के दोष के समय लोगों को उनकी पूजा और उपासना करने की सलाह दी जाती है ताकि उनका प्रभाव कम हो सके। साथ ही जीवन को अधिक संतुलित बनाया जा सके। यहां तक कि लोग शनि देव के मंत्रों या जाप का भी अध्ययन करते हैं ताकि उनका नियमित उच्चारण करके शनि के कठिन प्रभाव को कम किया जा सके।

शनि देव 2024 तक इन राशियों पर बरपाएंगे कहर, इसलिए अभी से हो जाएं सर्तक

जैसा कि आप सभी को पता है कि 4 नवंबर को शनि देव अपनी ही राशि में मार्गी हुए थे जो कि आने वाले ढाई सालों तक कुंभ राशि में ही विराजित रहेंगे। वहीं, साल 2024 में शनि देव इन राशियों को परेशान करने वाले हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय कफी कष्टदायक होने वाला है। इस दौरान आपको बहुत ज्यादा सर्तक रहने की जरूरत है। यह समय नए व्यवसायिक अवसरों के लिए भी बुरा हो सकता है। शनि के नकारात्मक प्रभाव से आपके पारिवारिक और वैवाहिक जीवन पर भी गलत प्रभाव पड़ेगा। इस समय परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं। इसके प्रभाव से आपके लिए आय के अतिरिक्त स्रोतों की संभावना हो सकती है। आपको कार्य क्षेत्र में असफलता मिल सकती है।

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए यह बहुत ही बुरा समय रहेगा। इस दौरान शनि देव विवाह के कार्यों में अडचनें डालेंगे। वहीं, कारोबार में बड़ी समस्या आ सकती है। व्यापार में भारी नुकसान होने वाला है। छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में असफलता मिल सकती है। परिवार के साथ अनबन की संभावनाएं बनी रहेगी। विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए आपको शनि देव की कृपा पाने के लिए लगातार पूजा करते रहना चाहिए।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए शनि देव बहुत ही मुश्किल खड़ी करने वाले हैं। इस दौरान शनि की साढ़ेसाती विवाद का कारण बन सकती है। चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको परिवार के सदस्यों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। मांगलिक कार्यों में अड़चने आ सकती है, जिससे आपका मन निराश रहेगा।

ऐसे करें पूजा

  • शनि देव की मूर्ति या उनका चित्र पूजन स्थल पर रखें।
  • इस दौरान “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” या “ॐ शं शनैश्चराय नमः” जैसे मंत्रों का जाप करें।
  • अदरक, लौंग या काली मिर्च के साथ तिल का तेल या सरसों का तेल जलाकर आरती करें।
  • इसके साथ हल्दी और कुमकुम भी लगा सकते हैं।
  • पूजा के बाद प्रसाद बांटें और शनि देव की कृपा का प्रार्थना करें।
  • शनिवार को व्रत रखें और उस दिन शनि देव का पूजन करें।
  • शनिवार को शनि देव के विशेष उपासना का समय माना जाता है।
  • शनि देव की पूजा के समय गरीबों को दान देना या कोई चारित्रिक कार्य करना भी शुभ माना जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News