अक्टूबर में इस दिन मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा, पूरी होगी हर इच्छा, होगी धन की बरसात, करें ये काम, यहाँ जानें

कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें शरद पूर्णिमा के दिन करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती है और धन लाभ होता है। आइए जाने उन उपायों के बारे में विस्तार से।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) का बहुत खास महत्व होता है। आश्विन मास में पड़ने वाली शरद पूर्णिमा हर महीने पड़ने वाले पूर्णिमा तिथि से काफी अलग होती है। इस साल 9 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा की तिथि पड़ रही है। मान्यताएं हैं कि इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर आती है और धरती का विचरण करते हुए अपने भक्तों पर कृपा बरसाती है। इस दिन लोग रात में खीर बनाकर छत पर खुले आसमान के नीचे रख देते हैं। कहा जाता है कि जब चंद्रमा की रोशनी इस खीर पर पड़ती है तब यह खीर अमृत की तरह बन जाता है।

ऐसी मान्यताएं हैं कि जो भी व्यक्ति माता लक्ष्मी की पूजा इस दिन भक्ति और श्रद्धा भाव के साथ करता है। माता लक्ष्मी की सारी मनोकामनाएं पूरी कर देती। कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें शरद पूर्णिमा के दिन करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती है और धन लाभ होता है। आइए जाने उन उपायों के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़े…Gandhi Jayanti 2022 : गांधी जयंती पर बापू के अनमोल वचनों से दें शुभकामनाएं, यहां देखें लिस्ट

शरद पूर्णिमा के दिन आप भगवान इंद्र और माता लक्ष्मी की विधि अनुसार पूजा करें। साथ ही ब्राह्मणों को दान दक्षिणा जरूर करें। इस दिन तुलसी पर जल चढ़ाना, दीपक जलाना और सिंदूर अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। साथ ही सफेद मिठाई का भोग लगाने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही खुश होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। धन वृद्धि के रात में जागरण करना बहुत ही शुभ माना जाता है। शरद पूर्णिमा के दिन यदि आप व्रत कर रहे हैं तो जागरण जरूर करें। साथ ही चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही कुछ भोजन ग्रहण करें। ऐसा करने से आर्थिक समस्या का समाधान होता है और घर में हमेशा सुख समृद्धि आती है।

यह भी पढ़े…घड़ी देने से खत्म होते हैं प्रेम संबंध, शुभ होती है बिल्ली की छींक, जानिये दुनियाभर की अजीब मान्यताएं

शरद पूर्णिमा के दिन सफेद मिठाइयों का बहुत खास महत्व होता है। इससे माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं। माता लक्ष्मी को सुगंधित चीजें भी अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है। आप केसर वाली खीर भी इस दिन माता लक्ष्मी को भोग के रूप में अर्पित कर सकते हैं। अच्छे परिणाम 11 बार माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है। रात में खीर को किसी पतले कपड़े से ढककर खुले आसमान में जरूर रखें। अगले दिन इस खीर को ग्रहण करें। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन खुले आसमान में रखी गई इस खीर का सेवन करने से घर में और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।