शारदीय नवरात्रि की महानवमी 23 अक्टूबर को, करें ये 5 अचूक उपाय, माँ दुर्गा होंगी प्रसन्न, कभी नहीं होगी धन-अन्न की कमी

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Shardiya Navratri 2023

Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि का समाओं महानवमी (Mahanavmi  Upay) के साथ होने जा रहा है। इस दिन माता के 9वें स्वरूप माँ सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यताएं हैं माता सिद्धि नवरात्रि के अंतिम दिन भक्तों के व्रत और अराधना का फल देती हैं। इस दिन कुछ उपायों को करना बहुत ही शुभ माना जाता है। माँ दुर्गा प्रसन्न होती हैं। सारी मोनोकामनाएं पूर्ण होती है।

करें शिव परिवार की पूजा

महानवमी के दिन माँ दुर्गा के साथ भगवान शिव, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की पूजा करना शुभ माना जाता है। सबसे पहले प्रथम पूज्य देवता गणपती बप्पा की पूजा की करें। दूर्वा घास चढ़ाएं। शिवलिंग पर तांबे से लोटे से जल अर्पित करें। भगवान कार्तिकेय पर हार-फूल अर्पित करना शुभ होगा।

सुहान की चीजें दान करें

महानवमी के दिन लाल चुनरी, कुमकुम, लाल चूड़ियाँ, बिंदी, लाल फूल और अन्य सुहाग की चीजों का दान ब्राह्मण और जरुरतमन्द महिलाओं को करें। ऐसा करने सौभाग्य का वरदान मिलता है।

सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

नवरात्रि की नवमी तिथि पर कन्याओं का पूजन करें और भोजन करवाएं। छोटी कन्याओं को देवी का स्वरूप माना जाता है। ऐसा करने से माँ दुर्गा प्रसन्न होती हैं।

लगाएं इन चीजों का भोग

महानवमी के दिन माँ दुर्गा को हलवा, चना, पूरी, खीर, 9 फल और नारियल का भोग लगाएं। ऐसा करने से माँ दुर्गा प्रसन्न होंगी। आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

जरूर करें ये काम

इस दिन माँ दुर्गा के सामने दीपक जलाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। सिद्धिदात्री व्रत कथा का पाठ भी करें। ऐसा करना शुभ माना जाता है। घर से नकरात्मक ऊर्जा दूर होती है। धन-अन्न का भंडार भरा रहता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News