नवरात्रि शुरू होने से पहले करें ये 5 काम, प्रसन्न होंगी माँ दुर्गा, दूर होगी परेशानियाँ, बढ़ेगी सुख-समृद्धि 

नवरात्रि कलशस्थापना से पहले कुछ कार्यों को जरूरी माना जाता है। ऐसा करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं।

Shardiya Navratri

Shardiya Navratri 2024: सनातन धर्म में शादीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के 9 दिन माता रानी के 9 स्वरूपों की पूजा-अराधना इस दौरान की जाती है। इस साल 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो रहा है। इसका समापन 13 अक्टूबर को होगा।

नवरात्रि के दौरान सफाई और नियमों का विशेष पालन किया जाता है। कलश स्थापना के पहले लोग अपने घरों में साफ-सफाई शुरू कर देते हैं। कुछ कार्यों को घटस्थापना के पहले करना जरूरी माना जाता है। ताकि माँ दुर्गा का आगमन शुभ हो सके।

घर में लगाएं ये 4 पौधे

नवरात्रि के पहले घर में कुछ पौधों को लगाना शुभ माना जाता है। कलशस्थापना से पहले अपने घर में तुलसी, हरसिंगार, शंखपुष्पी और केला का पौधा जरूर लगाएं। ऐसा करने से माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। नकारात्मक ऊर्जा से भी छुटकारा मिलता सुख-समृद्धि बढ़ती है।

सफाई का रखें खास ख्याल

नवरात्रि के 9 दिन माँ दुर्गा का वास घर में होता है। इसलिए पूजा स्थल और घर में साफ-सफाई का ख्याल रखें। सफाई के दौरान गंगा जल का छिड़काव भी करें। गंदगी से गृह में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है।

खंडित मूर्ति और तस्वीर को बाहर कर दें 

घर में खंडित मूर्ति और तस्वीरों को रखना अशुभ माना जाता है। इन्हें घर में रखने से वस्तु दोष उत्पन्न होता है। इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले ऐसे मूर्ति या तस्वीर को नदियों में विसर्जित कर दें।

ऐसे जूते-कपड़े करें बाहर 

फटे-पुराने फुटवियर और कपड़े नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देने हैं। इसलिए कलश स्थापना से पहले ऐसे वस्त्रों और जूते-चप्पल को घर से बाहर निकाल दें।

नवरात्रि से पहले ये काम भी जरूरी 

नवरात्रि के दौरान अंडे, मांसाहार और लहसुन-प्याज का सेवन वर्जित होता है। इसलिए इन चीजों को कलश स्थापना से पहले घर से बाहर कर दें। घर में सूखे पेड़-पौधों को भी न रखें।

(Disclaimer: इन आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News