Shukrawar Upay: धन संबंधी समस्याओं से हैं परेशान तो शुक्रवार के दिन करें ये 4 काम, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

भावना चौबे
Published on -

Shukrawar Upay: सनातन धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित रहता है। ठीक वैसे ही अगर देखा जाए तो शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्तजन तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। इसके चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा शुक्रवार के कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने से माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है और धन संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाती है, तो चलिए जानते हैं।

शुक्रवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए?

घर की सफाई करें

शुक्रवार के दिन घर की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए। मां लक्ष्मी को गंदगी बिल्कुल भी पसंद नहीं है। जिन लोगों के घर में गंदगी, कूड़ा-कचरा रहता है या सफाई नहीं रहती है, वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं की मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे, मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न रहे तो शुक्रवार के दिन घर की साफ सफाई जरूर करें। फिर स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें।

सफेद चीजों का दान करें

शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। आप चाहे तो शुक्रवार के दिन गाय को आटे में शक्कर मिलाकर भी खिला सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद पसंद होती है और भक्तों पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

लाल वस्त्र धारण करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है की धन की देवी मां लक्ष्मी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है। इसलिए शुक्रवार के दिन पूजा पाठ के दौरान लाल रंग के वस्त्र जरूर धारण करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भक्तों को आशीर्वाद देती है।

चावल का उपाय करें

शुक्रवार के दिन एक लाल रंग के कपड़े में सवा किलो चावल रखें। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक भी चावल टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। लाल रंग के कपड़े में सवा किलो चावल रखने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है। भक्तों पर आ रही परेशानियां दूर करती हैं। ऐसा करने से धन लाभ के योग बनते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News