सीता नवमी: सुहागन महिलाओं पर बरसेगी माता जानकी की कृपा, जाने तिथि और शुभ मुहूर्त  

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू मान्यताओं के अनुसार सीता नवमी (Sita Navami) का विशेष महत्व होता है और इससे जुड़ी कई पौराणिक कथाएं भी मशहूर है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को पूरे देश सीता नवमी मनाई जाती है। यह नवमी रामनवमी से लगभग एक महीने बाद पड़ती है। कहा जाता है कि इसी तारीख पर माता सीता प्रकट हुई थी, इस तिथि को सीता नवमी और जानकी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार सीता नवमी का महिलाओं के लिए विशेष महत्व होता है, इस दिन सुहागन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता जानकी की पूजा-अर्चना भी करती।

यह भी पढ़े… MP News: भोपाल में सीनियर नेशनल वुमन हॉकी चैंपियनशिप का होगा आयोजन, जाने जगह और तारीख   

पौराणिक कथाओं ने अनुसार इस दिन जो भी महिला व्रत रखती हैं, उन्हें सौभाग्य का वरदान मिलता है और उनके पति की लंबी आयु का वरदान भी मिलता है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक इस तिथि को लक्ष्मी स्वरूप माता सीता धरती पर प्रकट हुई थी, माना जाता है की उनका जन्म किसी के गर्भ से नहीं बल्कि धरती के अंदर हुआ। जब राजा जनक खेत में हल चल रहें थे तो सीता प्रकट हुई थी, जिनका विवाह भगवान राम से हुआ था, जो भगवान विष्णु के अवतार भी माने जाते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"