Eclipse 2022: 15 दिन के अंतराल में लगेंगे सूर्य-चन्द्र ग्रहण, क्या राशियों पर पड़ेगा असर?

Solar lunar Eclipse 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल 2022 में 4 ग्रहण (Eclipse 2022) लगेंगे।इसमें पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) अप्रैल और दूसरा चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) मई में लगेगा। खास बात ये है कि दोनों ग्रहण 15 दिन के अंतराल में लगेंगे।धार्मिक दृष्टि से ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है, ऐसे में इन दोनों ग्रहणों का मानव जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।इस दिन पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है। ग्रहण के दौरान लोग गंगा या अन्य पवित्र नदियों में स्नान करते हैं।  यह ग्रहण 12 राशियों को अलग अलग तरीके से प्रभावित कर सकता है।

Vyapam Recruitment 2022: 301 पदों पर होगी पटवारियों की भर्ती, अप्रैल में परीक्षा, ये रहेंगे नियम

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगेगा। यह दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम के 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। भारत में यह पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) आंशिक रहेगा, इस सूर्य ग्रहण को दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा। इस सूर्य ग्रहण का सूतक का मान्य नहीं होगा।खास बात ये है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन लगने जा रहा है और यह मेष राशि में लगेगा।वही साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) 16 मई को सुबह 7.02 बजे से शुरू होकर 12.20 बजे तक चलेगा। इसे साउथ-वेस्ट यूरोप, साउथ-वेस्ट एशिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर अंटार्कटिका और अटलांटिक महासागर में देखा जा सकेगा।

राशियों पर असर

मेष राशि- साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगेगा।दोनों ग्रहण शुभ प्रभाव डालेंगे। पदोन्नति और मुनाफे के योग बनेंगे। व्यापार में लाभ हो सकता है। किसी नए कार्य में निवेश कर सकते हैं, लेकिन परिवार के बड़े की सलाह लें।जीवन आनंदमय और परिवार में शांति रहेगी।

सिंह राशि- चंद्र और सूर्य ग्रहण का राशि पर प्रभाव दिखेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार की संभावना है। ऑफिस में आपके काम से बॉस खुश रहेंगे और पदोन्नति भी मिल सकती है। आय में वृद्धि के आसार है और यात्रा के योग बन सकते है। निवेश में सावधानी बरते और जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

धनु राशि-धनु राशि वालों पर दोनों ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा।जॉब के नए अवसर मिलने की संभावना है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और अटके काम पूरे होंगे।दोस्तों के साथ घूमने का मौका मिल सकता है। स्वास्थ्य में सुधार होने के आसार है, किसी भी कार्य को करने से पहले घर में सलाह-विचार जरूर करें। दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा।

वृषभ, कर्क और तुला राशि- इस राशियों पर भी सूर्य ग्रहण का प्रभाव दिखेगा। ग्रहण शुभ फल देने वाला साबित हो सकता है यात्रा निवेश के अवसर मिलेंगे। भाग्‍य वृद्धि करेगा। काम और समाज में मान सम्मान बढ़ेगा ।अपनी योग्‍यता दिखाने का मौका मिलेगा और उसका फायदा भी मिलेगा। किसी भी नई चुनौती का समाधान करने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, उच्च अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होने के साथ प्रमोशन हो सकता है। नौकरी में अच्छे अवसर और तरक्की होने की संभावना है।

इन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान

  • ज्योतिषीय के अनुसार, सूतक काल में बालक, वृद्ध एवं रोगी को छोड़कर अन्य किसी को भोजन नहीं करना चाहिए। सूतक काल लगते ही तुलसी या कुश मिश्रित जल को खाने-पीने की चीजों में रखना चाहिए।
  • गर्भवतियों को खासतौर से सावधानी रखनी चाहिए। सूतक के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं किए जाते।
    घर में भी मंदिर को कपड़े से कवर कर देना चाहिए। इस दौरान कोई पूजा पाठ नहीं किया जाता है।
  • ग्रहण समाप्ति के बाद देवी-देवताओं को स्नान कराकर मंदिर फिर से खोले जाते हैं।
  • ग्रहणकाल में अन्न, जल ग्रहण नहीं करना चाहिए। ग्रहणकाल में स्नान न करें। ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करें। ग्रहण (Solar) को खुली आंखों से न देखें। ग्रहणकाल के दौरान गुरु प्रदत्त मंत्र का जाप करते रहना चाहिए।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी  विभिन्न माध्यमों, ज्योतिषियों, पंचांग और धार्मिक मान्यताओं से ली गई है।  MP BREAKING NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है। लागू करने से पहले एक बार अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से  चर्चा कर लें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News