100 सालों बाद अद्भुत संयोग, शनैश्चरी अमावस्या पर पड़ेगा सूर्य ग्रहण, जानें राशियों पर कैसा होगा असर?

solar eclipse 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट।Eclipse 2022. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 (Solar Eclipse 2022) को लगेगा। यह दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम के 04 बजकर 07 मिनट तक लगेगा। इस सूर्य ग्रहण को दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका, अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरपूर्वी भाग, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा, जिसके चलते सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) का सूतक मान्य नहीं होगा। लेकिन इस समय राहु और केतु की बुरी छाया पृथ्वी पर पड़ती है, ऐसे में समस्त पृथ्वी वासी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

कर्मचारियों को फिर मिलने वाली है बड़ी गुड न्यूज! 20000 से 50000 तक बढ़ेगी सैलरी, जानिए कैसे?

खास बात ये है कि यह ग्रहण शनिवार को पड़ रहा है और इसी दिन शनैश्चरी अमावस्या है। वही 30 सालों बाद 29 अप्रैल को शनि मकर से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, ऐसे में शनि का ये दुर्लभ संयोग हर मायने में बहुत खास है। 100 सालों बाद ऐसा योग बन रहा है, जिसे ज्योतिषीय दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चुंकी शनि के राशि परिवर्तन के बाद 30 अप्रैल को शनैश्चरी अमावस्या के साथ चैत्र का महीना समाप्त होग जाएगा और संयोगवश इसी दिन आंशिक सूर्य ग्रहण लग रहा है यानि पिता-पुत्र का ऐसा दुर्लभ संयोग पिछले 100 वर्षों में नहीं बना है।  हालांकि भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण माना जाएगा, जिसके चलते सूतक काल मान्‍य नहीं होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)