19 अक्टूबर से खुलेंगे इन 6 राशियों के भाग्य के द्वार! राजयोग से विशेष लाभ, मान-सम्मान में वृद्धि, अपार धनलाभ-पद-तरक्की के संकेत

Pooja Khodani
Published on -
sun mercury gochar

Budhaditya rajyog 2023 : ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों और राजयोग का बड़ा महत्व माना जाता है। जब भी कोई ग्रह एक निश्चित समय अंतराल के बाद राशि बदलता है और इस दौरान अगर 2 ग्रह एक राशि में आ जाए तो ग्रहों की युति बनती है और राजयोग का भी निर्माण होता है।ऐसा ही अद्भुत संयोग एक बार फिर नवरात्रि में तुला राशि में देखने को मिलने वाला है।

ज्योतिष के मुताबिक, ग्रहों के राजा सूर्य 18 अक्टूबर को कन्या से निकलकर तुला राशि में गोचर करेंगे। इससे शनि सूर्य की भी एक दूसरे पर दृष्टि नहीं पड़ेगी और अशुभ योग का भी प्रभाव समाप्त हो जाएगा।वही 19 अक्टूबर को ग्रहों के राजकुमार बुध तुला राशि में गोचर करेंगे, ऐसे में तुला राशि में सूर्य और बुध की युति बनेगी और बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा जो 6 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होगा।हालांकि इस दौरान सूर्य के गोचर से नीचभंग राजयोग भी बनने के संकेत है

कुंडली में कब बनता है बुधादित्य राजयोग

ज्‍योतिष शास्‍त्र में सूर्य और बुध की युति से बनने वाले बुधादित्‍य राजयोग को बेहद शुभ माना गया है। कहते है जिन राशियों में बुधादित्‍य राजयोग बनता है उन जातकों के भाग्य खुल जाते हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य योग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है।जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

राजयोग से चमकेगी इन राशियों की किस्मत

कर्क राशि : बुध-सूर्य की युति और बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। किस्मत का साथ मिलेगा। नौकरीपेशा और राजनीति से जुड़े हुए लोगों के समय उत्तम साबित हो सकता है।भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। इस अवधि में वाहन और प्रापर्टी खरीद सकते हैं। लंबे समय से रूका या अटका हुआ धन प्राप्‍त हो सकता है। समाज में आपका मान- सम्मान बढ़ेगा। पद प्रतिष्ठा मिलने के योग है ।

मेष राशि : बुधादित्य राजयोग का बनना मेष राशि के जातकों को अनुकूल साबित हो सकता है। क्योंकि यह योग आपकी राशि से इनकम भाव में बनने जा रहा है। इसलिए इस समय आपकी आय में जबरदस्त बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही आय के नए- नए स्त्रोत बन सकते हैं। वहीं समाज में लोगों के बीच में आपका मान सम्‍मान बढ़ेगा और आपको करियर में मनचाही सफलता प्राप्‍ति हो सकती है। साथ ही शादीशुदा लोगों का जीवन खुशनुमा रहेगी और जीवनसाथी की तरक्की इस राजयोग के बनने से हो सकती है। वहीं आपको पार्टनरशिप के काम में अच्छी सफलता मिल सकती है।

मिथुन राशि : सूर्य बुध की युति और राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी सिद्ध हो सकता है। करियर और कारोबार के लिए समय अनुकूल रहेगा।करियर में तरक्की और व्यापार के लिए कोई बड़ी डील मिल सकती है। प्रेम- संबंधों में आपको सफलता मिल सकती है। संतान से जुड़ा कोई शुभ समाचार मिलने के योग है। अविवाहितों के लिए शादी के रिश्ते आ सकते है, कहीं रिश्ता फाइनल हो सकता है।

धनु-मकर-कन्या के लिए भी शुभ : बुध सूर्य की युति और बुधादित्य राजयोग का बनना धनु राशि के लिए अनुकूल साबित होगा। आमदनी बढ़ेगी और नई प्लानिंग करने में सफल होंगे।कन्या राशि वालों को भी तगड़ा धन लाभ हो सकता है, व्यापारियों के लिए समय उत्तम रहेगा, बड़ा लाभ हो सकता है। मकर राशि वालों को बुधादित्‍य राजयोग नौकरी में तरक्‍की दिलाने वाला साबित होगा। व्‍यापार में लाभ, उन्‍नति के नए रास्‍ते खुलेंगे और भौतिक सुखों में वृद्धि के योग भी बनेंगे।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News