Solar Eclipse 2021: सूर्य ग्रहण पर बन रहा दुर्लभ संयोग, जानें किन राशियों के लिए शुभ

Solar lunar Eclipse 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। शनिवार 4 दिसंबर 2021 साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021) लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण  (Surya Grahan 2021)  सुबह 11 बजे से शुरु होकर दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगा।खास बात ये है कि सूर्य ग्रहण मार्गशीर्ष मास की अमावस्या यानि  4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है, जो कि एक दुर्लभ संयोग है। चुंकी सभी अमावस्या में से शनि अमावस्या को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, मार्गशीर्ष महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या में लगने वाले सूर्य ग्रहण का काफी महत्व होता है।

MP के इन अधिकारियों-कर्मचारियों को दी जाएगी अनिवार्य सेवानिवृत्ति, अटक सकती है पेंशन

पंचांग अनुसार यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021 In December) वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा।वैसे तो सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है, लेकिन भारत में इसका असर ना होने के चलते यह ग्रहण उपछाया होगा।पूर्ण ग्रहण होने पर ही सूतक काल मान्य होता है, ऐसे में आंशिक या उपछाया होने पर सूतक नियमों का पालन अनिवार्य नहीं होता है। इस सूर्य ग्रहण को अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक के दक्षिणी भाग में देखा जाएगा। यह भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)