Surya Grahan 2024 : अप्रैल में साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए डेट-टाइम और सूतक काल के बारें में, राशियों पर कैसा रहेगा असर?

हिंदू धर्म में ग्रहण का बड़ा महत्व है। खगोलीय और धार्मिक दोनों दृष्टियों से सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है।जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो सूरज की रोशनी धरती तक पहुंच नहीं पाती है। इसे ही सूर्य ग्रहण का नाम दिया गया है।

Pooja Khodani
Published on -
solar eclipse 2022

Surya Grahan 2024: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की तरह ग्रहण का बड़ा महत्व माना जाता है । जब भी कोई ग्रहण लगता है तो उस घटना को खगोलीय घटनाओं में एक माना जाता है। 2023 की तरह 2024 में भी 4 ग्रहण लगने वाले है। इसमें 25 मार्च को साल का पहला चन्द्र ग्रहण और 8 अप्रैल में साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। हालांकि साल में लगने वाले चारों ग्रहण भारत में नही दिखाई देंगे, ऐसे में सूतककाल भी मान्य नहीं होगा।

8 अप्रैल को पहला सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं दिखेगा

पंचांग के अनुसार, 2024 में साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल सोमवार के दिन मीन राशि में लगेगा। भारतीय समय के मुताबिक यह 9:12 PM से शुरू होकर 9 अप्रैल 2:22 AM तक चलेगा। सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 25 मिनट की होगी। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतककाल भी मान्य नहीं होगा। लेकिन यह दक्षिण प्रशांत महासागर, नॉर्थ अमेरिका, मेक्सिको , यूनाइटेड स्टेट्स और कनाडा में दिखाई देखा। इसका कुछ भाग कोस्टा रिका, अरूबा, डोमिनिका और जमाइका में देखा जा सकेगा।

राशियों पर कैसा रहेगा असर?

मेष, मिथुन, धनु, कन्या और सिंह के लिए यह ग्रहण बेहद शुभ होना वाला है। कार्यों में सफलता के साथ तरक्की के नए अवसर खुलेगे।नौकरीपेशा के लिए समय अनुकूल रहेगा, पदोन्नति के साथ वेतन वृद्धि का लाभ मिल सकता है। संतान की तरफ से कोई गुड न्यूज मिल सकती है। व्यापारियों को भी विशेष फल की प्राप्ति होगी, धनलाभ के साथ कोई नई डील फाइनल कर सकते है।

कब लगता है सूर्य ग्रहण?

हिंदू धर्म में ग्रहण का बड़ा महत्व है। खगोलीय और धार्मिक दोनों दृष्टियों से सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है। जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो सूरज की रोशनी धरती तक पहुंच नहीं पाती है। इसे ही सूर्य ग्रहण का नाम दिया गया है।

ग्रहण में किन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान

  • वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रहण को भूलकर भी खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए। सूतक काल में देवी देवता की पूजा नहीं करनी चाहिए।
  • ग्रहण के दौरान भोजन पानी नहीं करना चाहिए , और खाने पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डाल देना चाहिए।
  • ग्रहण के दौरान बाल-नाखून नहीं काटना चाहिए।गर्भवती महिलाओं को धारदार वस्तुओं के प्रयोग से बचना चाहिए।
  • ग्रहण में लोगों को मंत्र और भजन का जाप करना चाहिए। नौकरी में तरक्की के लिए सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करके साफ कपड़े पहनें और फिर सूर्य देव का ध्यान करके गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र, तांबा आदि का दान करें।

साल 2024 में सूर्य ग्रहण/चंद्र ग्रहण कब-कब लगेंगे?

पहला चंद्र ग्रहण – 25 मार्च 2024
दूसरा चंद्र ग्रहण- 18 सितंबर 2024
पहला सूर्य ग्रहण- 8 अप्रैल 2024
दूसरा सूर्य ग्रहण- 2 अक्टूबर 2024

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News