मूलांक 6 के जातकों के लिए खास होगा आने वाला समय, जानें शुभ दिन और रंग

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: जीवन में किन परिस्थितियों का सामना होगा, भविष्य कैसा होगा, कौन सा क्षेत्र अच्छा रहेगा अक्सर इन बातों का पता करने के लिए व्यक्ति ज्योतिष का सहारा लेता है। ज्योतिष में ग्रह नक्षत्र के आधार पर इन बातों का आसानी से पता भी लग जाता है। लेकिन आपको बता दें कि ज्योतिष के अलावा अंक शास्त्र के जरिए भी व्यक्ति के जीवन से जुड़ी हर परिस्थिति का पता लगाया जा सकता है।

अंक ज्योतिष में सब कुछ मूलांक के हिसाब से तय होता है जो व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर निकलते हैं और मुख्यतः शून्य से नौ तक होते हैं। इन अंको के जरिए व्यक्ति के जीवन के बारे में कई बातों का आसानी से पता लगाया जा सकता है। चलिए आज हम आपको मूलांक 6 के जातकों के बारे में जानकारी देते हैं।

मूलांक 6

जिन जातकों का जन्म महीने की 6, 15 और 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 6 कहलाता है। मूलांक पता करने का तरीका बहुत ही आसान है।। उदाहरण के तौर पर यदि आपका जन्म महीने की 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख को हुआ है तो यही आपका मूलांक होगा लेकिन अगर आपकी जन्म तिथि 2 अंकों की है यानी 11, 12, 21, 22 जैसे अंकों की जन्म तिथि का मूलांक इन अंकों के जोड़ के आधार पर ही निकाला जाता है।

कैसे होते हैं जातक

शुक्र ग्रह मूलांक 6 से संबंध रखता है यानी कि यह मूलांक शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। यह विलासिता का ग्रह है इसलिए इस मूलांक के लोग काफी फैशनेबल होते हैं। इन्हें कला से प्रेम होता है और यह संगीत तथा नृत्य पसंद करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इन जातकों का आने वाला समय कैसा रहने वाला है साथ ही उनके लिए शुभ अंक और दिन कौन सा है। इस मूलांक से लोग काफी बैलेंस्ड होते हैं इसलिए ये अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में अच्छी तरह से अपने कर्तव्य निभाते हैं।

कैसा होगा आने वाला समय

  • मूलांक 6 के जातकों के लिए आने वाला समय काफी शानदार होने वाला है। यह उत्साह से भरे रहेंगे और इनके लिए शुभ संयोग और समृद्धि के योग बन रहे हैं।
  • इन लोगों के लिए नौकरी के नए अवसर खुलेंगे और लंबे समय से चला रहा पारिवारिक विवाद भी दूर होगा।
  • इन जातकों के प्रेम संबंधों में भी मधुरता आएगी और यह अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताएंगे।
  • पार्टनर के साथ इनका सब कुछ अच्छा चलेगा लेकिन फैमिली और प्यार में तालमेल बैठाने में थोड़े प्रयास करना पड़ेंगे।
  • आने वाले समय में इन जातकों के करियर की बात करें तो यह पूरी तरह से इनके काम पर निर्भर रहने वाला है। इन्हें नई जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसके लिए तैयार रहना होगा। अगर यह अपनी खूबियों का अच्छी तरह इस्तेमाल करेंगे तो ऊंचे मुकाम पर पहुंचेंगे।
  • इन लोगों को अपने स्वास्थ्य की प्रति थोड़ा सजग रहना होगा। लापरवाही करने पर छोटी-छोटी बीमारियां इन्हें परेशान कर सकती है। पाचन तंत्र और सिर दर्द जैसी समस्याएं परेशानी देगी लेकिन योग और ध्यान के माध्यम से यह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

शुभ दिन और रंग

इस मूलांक के जातकों के लिए 6, 15 और 24 तारीख शुभ मानी जाती है। सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार का दिन इनके लिए अच्छा साबित होता है और इस दिन यह जो भी कदम उठाते हैं उसके इन्हें सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।
सफेद और नीला रंग इनके लिए काफी शुभ होता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News