Pitru Paksha : पितरों की नाराजगी घर और परिजनों के लिए पड़ सकती है भारी, इन आसान उपायों से करें खुश

हिंदू धर्म में पितृपक्ष (Pitru Paksha) का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। पितृपक्ष को श्राद्ध पक्ष (shraadh Paksha) भी कहते हैं। पितृपक्ष के दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए लोगों द्वारा तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध जैसे कार्य किए जाते हैं।

Pitru Paksha

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म में पितृपक्ष (Pitru Paksha) का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। पितृपक्ष को श्राद्ध पक्ष (shraadh Paksha) भी कहते हैं। पितृपक्ष के दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए लोगों द्वारा तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध जैसे कार्य किए जाते हैं। इतना ही नहीं पितरों की नाराजगी को श्राद्ध पक्ष में किए गए कुछ आसान उपाय से दूर किया जाता है। दरअसल पितरों की नाराजगी घर परिवार के लिए काफी मुसीबत भरी हो जाती है।

ऐसे में उन्हें खुश रखना बेहद जरूरी होता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं पितृपक्ष में लोग अपने पितरों को खुश करने के लिए कई उपाय करते हैं। आज हम आपको भी पितरों को खुश करने के लिए ऐसे कुछ उपायों (Remedies) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको कर के आप पितरों को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी नाराजगी दूर कर सकते हैं। साथ ही अपने घर में खुशियां ला सकते हैं, तो चलिए जानते हैं –

Must Read : गुना : दादा के अंतिम संस्कार में आए पोते की डूबने से मौत, कोटा में रहकर NEET की कर रहा था तैयारी

आपको बता दे, अगर श्राद्ध पक्ष में परिजनों द्वारा अपने पितरों के लिए श्राद्ध कर्म नहीं किया जाता है तो पितर अपना अपमान समझते हैं। ऐसे में वह नाराज हो जाते हैं और उनकी नाराजगी पूरे परिवार के लिए मुसीबत बन जाती है। क्योंकि पितर के नजर होने से घर की सुख शांति चली जाती है साथ ही परिवार के सदस्य बीमार होने लगते हैं। वहीं घर में अशुभ घटनाएं भी घटित हो जाती है। ऐसे में हमेशा पितर को खुश रखना बेहद जरुरी होता है। इसलिए कुछ उपायों से अपने पितरों को खुश किया जा सकता हैं। अगर आपके भी घर परिवार में समस्या आ रही है तो आप भी पितृ पक्ष में इन उपायों को जरूर करें।

इन उपायों से करें पितरों को खुश –

पितरों को खुश करने के लिए आप अपने घर में उनकी तस्वीर लगाए और रोजाना उसकी पूजा करें। इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपको घर में पितरों की ऐसी तस्वीर लगाना है जिसमें वह हंसते मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसा करने से पितर खुश रहते हैं। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि तस्वीर घर की दक्षिण-पश्चिम दीवार पर ही लगाए। ऐसा करने से घर में शांति का माहौल बना रहता हैं। साथ ही धन से जुड़ी समस्या भी दूर होती हैं।

Must Read : लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 15 सितंबर को 3% DA वृद्धि का ऐलान संभव, एरियर भुगतान पर अपडेट

इसके अलावा रोजाना आपको अपने पितरों को प्रणाम करना होगा। ऐसा करने से पितर आशीर्वाद देने के साथ-साथ खुश रहते हैं। इतना ही नहीं आप अपने पितरों को खुश करने के लिए फूलों की माला भी उन्हें चढ़ाए। खास कर पितृपक्ष में ऐसा करना शुभ माना जाता हैं। इससे घर के सरे कष्ट और दुःख दूर होते हैं।

इसके अलावा आप अपने पितरों के खास दिनों को जरूर सेलेब्रेट करें। ऐसा करने से पितर खुश होते हैं। इसलिए आप उनकी बरसी या पुण्य तिथि या सालगिरह पर दान करें। ऐसा करने से आपके घर में हमेशा ख़ुशी बनी रहेगी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।