Lunar eclipse 2021: 26 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण, इन राशियों पर डालेगा असर

(Lunar eclipse 2021)

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल 2021 के 4 महिने बीतने के बाद 26 मई को पहला चंद्रग्रहण (Lunar eclipse 2021) लगने वाला है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार उस दिन वैशाख की पूर्णिमा (Full moon day) है। ये चंद्र ग्रहण  भारत में भी दिखाई देगा, लेकिन यहां ये केवल उप छाया ग्रहण की तरह दृश्य होगा, जो पूरे भारत (India) में नजर नहीं आएगा, लेकिन कुछ हिस्सों में आंशिक रूप से देखा जा सकेगा। यह उत्तर-पूर्व राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में देखा जा सकेगा।

MP College: UG और PG के छात्रों को बड़ी राहत, अब 31 मई तक भर सकते है परीक्षा फॉर्म

26 मई को लगने वाला ग्रहण (Chandra Grahan 2021) करीब 5 घंटे यानि दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर जो शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा।यह भारत के केवल कुछ ही हिस्सा में दिखने वाला है। ये केवल बंगाल के पश्चिमी हिस्सों, बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्व के कुछ इलाकों में ही नजर आएगा। यही कारण है कि इस ग्रहण में सूतक काल माना नहीं जाएगा वही अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में ये पूर्ण चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse 2021) होने वाला है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)