Eclipse 2022: इस बार लगेंगे 4 ग्रहण, अप्रैल में पहला सूर्य ग्रहण, जानें टाइम-सूतक काल

Pooja Khodani
Published on -
lunar Eclipse

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल 2022 में कुल चार ग्रहण (Eclipse 2022) लगेंगे। इसमें दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) और 2 चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) शामिल है। सूर्य ग्रहण अप्रैल-अक्टूबर और चन्द्र ग्रहण मई-नवंबर में लगेंगे। साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल 2022 में लगेगा। भारत में इसे आंशिक सूर्य ग्रहण माना जाएगा, जो दिखाई नहीं देगा लिहाजा इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा। खास बात ये है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन लगने जा रहा है और यह वृषभ राशि में लगेगा।

कमल पटेल ने बताया- आखिर कैसे गई कमलनाथ की कुर्सी और शिवराज को मिली सत्ता

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण  (Surya Grahan 2022)  30 अप्रैल 2022 दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम के 04 बजकर 07 मिनट तक लगेगा। धार्मिक मान्यता है कि सूर्य और पृथ्वी के बीच चन्द्रमा के आने से सूर्यग्रहण लगता है। इस दौरान चंद्र और सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है। इस सूर्य ग्रहण को दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका, अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरपूर्वी भाग, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा।  इस सूर्य ग्रहण का सूतक का मान्य नहीं होगा। लेकिन इस समय राहु और केतु की बुरी छाया पृथ्वी पर पड़ती है, ऐसे में समस्त पृथ्वी वासी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और इस समय में धार्मिक कार्य नहीं करने का विधान है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)