Mahakaleshwar Temple: श्री महाकालेश्वर मंदिर में होली से होगा आरतियों के समय में विशेष परिवर्तन, शीतल जल से होगा बाबा महाकाल का अभिषेक 

Mahakaleshwar Temple: उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में होली से बाबा महाकाल की आरतियों के समय में परिवर्तन होने जा रहा है। दरअसल इस साल 25 मार्च यानी होली से ही प्रतिदिन होने वाली आरतियों में विशेष परिवर्तन किया जाएगा। 

Mahakaleshwar Temple: वहीं इस मौके पर भगवान महाकाल को शीतल जल से भी स्नान कराया जाने वाला है। जानकारी के अनुसार यह विशेष क्रम आश्विन पूर्णिमा तक चलेगा, जिससे भक्तों को एक नया अनुभव होगा। आपको बता दें की होलिका दहन भी सबसे पहले महाकाल में होता है। जिसके बाद ही उज्जैन शहर में दुसरे स्थानों पर होलिका का दहन किया जाता है।

वर्ष में प्रतिदिन होने वाली आरतियों के समय में भी दो बार परिवर्तन:

महाकालेश्वर मंदिर में होलिका दहन के दिन भगवान महाकाल को सबसे पहले शीतल जल से स्नान कराया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं को एक अनूठा अनुभव होगा। जानकारी दे दें की महाकालेश्वर मंदिर में वर्ष में प्रतिदिन होने वाली आरतियों के समय में भी दो बार परिवर्तन किया जाता है। दरअसल होली के मौके पर चैत्र कृष्ण प्रतिपदा से आश्विन पूर्णिमा तक इस क्रम में परिवर्तन होगा, जिससे भक्तों को एक नए आत्मिक अनुभव का सौभाग्य मिलेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।