परीक्षा में बेहतरीन परिणाम देंगे लाल किताब के ये 5 उपाय, एक बार जरूर आजमाएं

लाल किताब एक बहुत ही पौराणिक धार्मिक ग्रंथ है। जिसमें व्यक्ति के जीवन की परेशानियों का समाधान दिया गया है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो परीक्षा में आपको बेहतर परिणाम देंगे।

Lal Kitab

Lal Kitab: हिंदू धर्म में धार्मिक शास्त्रों और पौराणिक ग्रंथों का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। ऐसे कई सारे ग्रंथ है जिनमें पौराणिक कथाओं का उल्लेख मिलता है। इन ग्रंथो के तरीके हम सनातन धर्म को समझ पाए हैं। इन्हीं के जरिए हमें सतयुग की जानकारी मिल पाई है और यह पता चला है कि कलयुग में आगे किन-किन चीजों का सामना करना होगा।

लाल किताब भी एक ऐसा ही धार्मिक ग्रंथ है जिसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़े हर पहलू के बारे में जिक्र दिया गया है। लाल किताब में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिनके जरिए व्यक्ति अपने जीवन की परेशानियों का समाधान निकाल सकता है। अगर आप परीक्षा में बेहतर परिणाम पाना चाहते हैं या फिर यह चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छी पढ़ाई करें तो कुछ उपाय अपनाएं जा सकते हैं।

लगेगा बच्चे का ध्यान

अगर आपका बच्चा पढ़ाई करते समय ध्यान नहीं लगा पाता और उसका मन भटकता है। तो कमरे में हरे रंग का पर्दा लगाना चाहिए। हरा रंग नवीनता, समृद्धि, प्रगति और ताजगी का प्रतीक है। इस रंग का पर्दा लगाने से बच्चों का मन भटकता नहीं है और वह एकाग्रता से पढ़ाई करता है।

माता की आराधना

सरस्वती माता को विद्या की देवी माना गया है। जो व्यक्ति रोजाना सरस्वती जी की आराधना करता है और उनके बीच मंत्रों का जाप करता है। उसे सुख समृद्धि और तरक्की की प्राप्ति होती है।

तुलसी का उपाय

कुछ बच्चों की याददाश्त कमजोर होती है जिससे वह पढ़ा हुआ भूल जाते हैं। बच्चों की याददाश्त तेज करने के लिए उन्हें रोजाना नाश्ते के बाद तुलसी के जूस में शहद मिलाकर दें।

पीपल की पूजन

गुरुवार के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करें। इसके बाद पांच अलग-अलग प्रकार की मिठाई दो हरी इलायची के साथ अर्पित करें। तीन गुरुवार तक किया गया यह उपाय पढ़ाई में मां लगाएगा।

सूर्यदेव को प्रसन्न

तांबे के बर्तन में पानी लेकर उसमे रोली, चीनी और गुलाब की पंखुड़ियां को मिक्स करें। यह जल आपको सूर्योदय को अर्पित करना है। ऐसा करने से बच्चों के कागज शक्ति बढ़ती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News