ये है भारत के 4 लोकप्रिय गणेश मंदिर, क्या आप गए हैं कभी

Popular Ganesh Temples: भारत के 4 प्रमुख गणेश मंदिरों की यात्रा करें और उनका दर्शन करें। ये मंदिर अपनी भव्यता और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध हैं।

Ganesh Temples

Popular Ganesh Temples: देशभर में गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस पावन अवसर पर भगवान गणेश की पूजा अर्चना का विशेष महत्व होता है। सभी श्रद्धालु गणेश उत्सव के त्योहार पर अपने घर में भगवान गणेश की मूर्तियां स्थापित करते हैं और लगातार 10 दिनों तक उनकी पूजा अर्चना करते हैं हर दिन अलग-अलग भोग भी लगते हैं।

इस त्यौहार को और भी खास मनाने के लिए लाखों भक्त गणेश मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इन 10 दिनों में देश भर के गणेश मंदिरों में भारी संख्या में भक्तजनों की भीड़ उमड़ती है। भारत के विभिन्न राज्यों में अनेक प्राचीन और भव्य मंदिर स्थित है जो भक्तों की आस्था के केंद्र हैं। इन मंदिरों में भगवान गणेश की विभिन्न मूर्तियां स्थापित है और यहां विशेष पूजा अर्चना होती है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा भारत के कुछ प्रमुख गणेश मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप भी इस बार गणेश उत्सव में मंदिर जाना चाहते हैं तो आप अपनी इच्छा अनुसार इन मंदिरों में जा सकते हैं।

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध और पूजनीय गणेश मंदिरों में से एक माना जाता है। यह मंदिर न सिर्फ मुंबई बल्कि पूरे देश और विदेशों से आने वाले भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है। इस मंदिर में आए दिन कोई ना कोई सेलिब्रिटी दर्शन करने के लिए आता ही रहता है, हाल ही में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह भी अपनी बेटी के होने से पहले इस मंदिर में दर्शन के लिए गए थे। इस मंदिर में भगवान गणेश की भव्य मूर्ति विराजमान है। लाखों भक्त हर साल यहां दर्शन करने आते हैं और भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। प्रसाद के रूप में मिलने वाला मोदक देशभर में प्रसिद्ध है।

गणपतिपुले मंदिर, कोंकण

कोंकण के मनोरम तट पर स्थित गणपतिपुले मंदिर अपनी सरलता और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर की वास्तुकला बेहद सादगीपूर्ण है जो मंदिर के पवित्र वातावरण को और आकर्षक बनाती है। यहां स्थापित भगवान गणेश की मूर्ति अत्यंत मनमोहक है और ऐसा माना जाता है कि यह मूर्ति प्राकृतिक रूप से बनी है तथा स्वयं धरती से निकली है। इस अद्भुत मूर्ति के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं, गणेश उत्सव पर यहां का माहौल कुछ अलग ही नजर आता है।

दगडूशेठ हलवाई, पुणे

पुणे शहर में स्थित दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर महाराष्ट्र और पूरे भारत के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यहां भगवान गणेश की अत्यंत मनमोहक मूर्ति विराजमान है जो भक्तों को अत्यंत आकर्षित करती है। गणेश उत्सव के दौरान इस मंदिर का रंग रूप अलग ही देखने को मिलता है इस दौरान यहां विशेष उत्सव आयोजित किए जाते हैं जिसमें लाखों भक्त शामिल होते हैं। मंदिर की भव्य सजावट और उत्सव की धूम इसे एक आदित्यमयी अनुभव बनाती है।

त्रिनेगी गणेश मंदिर, राजस्थान

राजस्थान के रणथंभोर स्थित त्रिनेगी गणेश मंदिर भारत की प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर अपनी अनूठी परंपरा के लिए दुनिया भर में मशहूर है। देशभर से लोग अपने शुभ कार्यों विशेष कर शादियों के लिए निमंत्रण पत्र यहां भेजते हैं। इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि गणेश जी को निमंत्रण देने से कार्य सिद्ध होते हैं मंदिर में आने वाले इन पत्रों को गणेश जी की मूर्ति के सामने रखकर उनके कान में पढ़ा जाता है गणेश चतुर्थी पर यहां विशाल मेला लगता है और लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News