कार्तिक महीने में करें ये आसान उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु, पूरी होगी हर मनोकामना

Diksha Bhanupriy
Published on -
Kartik month remedies

Kartik Month Remedies: अभी कार्तिक मास चल रहा है जो भगवान विष्णु का अति प्रिय महीना माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह महीना मोक्ष के द्वार खोलता है और अगर इस समय में विधि विधान के साथ भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजन अर्चन की जाती है, तो वह अपने भक्तों को सुख समृद्धि और ऐश्वर्य का आशीर्वाद देते हैं। कार्तिक चातुर्मास का अंतिम महीना होता है। इस समय में अगर आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि आप किन छोटे-छोटे उपाय के जरिए भगवान की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

कार्तिक में करें ये काम

  • 29 अक्टूबर से कार्तिक मास की शुरुआत हो चुकी है। अगर आप अच्छे फल चाहते हैं तो आपको किसी पवित्र नदी, तालाब में स्नान करने के बाद या फिर अपने घर के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करने के बाद भगवान की पूजन अर्चन करनी चाहिए।
  • पूजा अर्चन के लिए ब्रह्म मुहूर्त का समय शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस समय में जो व्यक्ति गंगा में स्नान करता है, उसे सभी तीर्थ के दर्शन का पुण्य प्राप्त होता है।
  • कार्तिक के समय दीपदान का विशेष महत्व है और स्कंद पुराण, पद्म पुराण तथा नारद पुराण में इस महीने के बारे में विशेष तौर पर उल्लेख किया गया है।
  • कार्तिक के महीने में पूजन-अर्चन, धर्म-कर्म और दान जो भी व्यक्ति करता है, वह सीधा भगवान तक पहुंचता है।

निद्रा से जागते हैं भगवान विष्णु

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कार्तिक मास में भगवान अपनी निद्रा से जागते हैं। यही कारण है कि दिवाली के समय सभी लोग देवउठनी एकादशी मनाते हैं। धार्मिक मान्यताओं में दिए गए उल्लेख के मुताबिक इस महीने में भगवान विष्णु पृथ्वी पर ही जल में रहकर अपने भक्तों के बीच निवास करते हैं। यही वजह है कि इस समय स्नान का विशेष महत्व माना गया है। जो भक्त इस महीने में विधि विधान से पूजन-अर्चन, हवन, जप-तप करते हैं उन पर श्री विष्णु की विशेष कृपा बरसती है।

करें ये उपाय

  • अगर आप कार्तिक के महीने में भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और दीपक जलाएं इससे आपको सारी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप सुख समृद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ अवश्य करें। ऐसा करने से व्यक्ति को अपने जीवन में आ रही सभी तरह की बाधाओं से मुक्ति मिलती है। वह आर्थिक परेशानियों से भी बाहर आता है।
  • कार्तिक मास में तुलसी पूजन का विशेष महत्व है और अगर कोई प्रतिदिन तुलसी का पूजन करता है और जल चढ़ता है, तो उसे माता तुलसी के साथ श्री हरि विष्णु का आशीर्वाद भी मिलता है।
  • पवित्र नदियों के जाल में स्नान करने का इस महीने में विशेष महत्व है। अगर आप पुण्य की प्राप्ति करना चाहते हैं और जन्म-जन्मांतर के पापों से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो पवित्र जल में स्नान अवश्य करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News